Hindi News »Chhatisgarh »Bacheli» पिछले साल मरीजों को 1500 यूनिट खून चढ़ा 1200 यूनिट लोगों ने अस्पताल जाकर दान किया

पिछले साल मरीजों को 1500 यूनिट खून चढ़ा 1200 यूनिट लोगों ने अस्पताल जाकर दान किया

जिले में अब रक्तदान को लेकर युवाओं में जागरूकता बढ़ने लगी है। जिला हाॅस्पिटल में किसी अनजाने मरीज को भी रक्तदान की...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 16, 2018, 03:10 AM IST

जिले में अब रक्तदान को लेकर युवाओं में जागरूकता बढ़ने लगी है। जिला हाॅस्पिटल में किसी अनजाने मरीज को भी रक्तदान की जरूरत पड़ती है, इसका संदेश मिलते ही युवा पहुंचकर रक्तदान करते हैं। मरीज को पता भी नहीं चलता कि किस अनजाने व्यक्ति ने उन्हें नया जीवन देने में मदद की है।

रक्तदान को लेकर उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वर्ष 2017 में हाॅस्पिटल में 1500 यूनिट रक्त मरीजों में चढ़ाया गया था, जिसमें से करीब 300 यूनिट रक्तदान शिविरों के जरिए जुटाए गए थे। बाकी यूनिट लोगों ने स्वयं हास्पिटल में आकर दान किया था। हाॅस्पिटल में ब्लड बैंक के नोडल अधिकारी डॉ. देश दीपक के मुताबिक पहले रक्तदान के लिए डोनर ढूंढने में काफी मुश्किल होती थी, लेकिन अब युवा वर्ग के सामने आने से इसमें सहूलियत हो रही है। उम्रदराज लोग भी जान बचाने का पुण्य कार्य करने के लिए आ रहे हैं। बीच-बीच में रक्तदान कैंप भी लगाए जाते हैं।

रक्तदान समूह के नाम से बनाया वाट्सएप ग्रुप : रक्तदान करने युवाओं ने सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। दो साल पहले हाॅस्पिटल के कुछ उत्साही स्टाफ ने रक्तदान समूह के नाम से वाट्सएप ग्रुप बनाया था। अब अन्य युवाओं ने भी ऐसे ही ग्रुप बनाया है, जो किसी भी व्यक्ति को खून की जरूरत पड़ने पर चाहे गए ग्रुप वालों की पहचान करने में जुट जाते हैं। इनमें गीदम से लेकर दंतेवाड़ा के नकुलनार, बचेली, किरंदुल इलाके तक के लोग शामिल हैं। हाॅस्पिटल में सबसे ज्यादा दिक्कत उन गरीब मरीजों को होती है, जो ग्रामीण इलाके से आते हैं और स्थानीय जान-पहचान नहीं होने से ब्लड का इंतजाम नहीं कर पाते हैं। कुछ सामाजिक संगठन भी ऐसे जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आने लगे हैं।

हाॅस्पिटल का स्टाफ भी सहयोग कर रहा

जिला हाॅस्पिटल में पदस्थ युवा स्टाफ भी इस पुण्य कार्य में सहयोग करने में पीछे नहीं रहता। स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए नियुक्त दीपक ठाकुर व उनके 10 अन्य साथी भी मरीजों को रक्तदान करने में मदद करते हैं।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bacheli News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: pichhle saal mrijon ko 1500 yunit Khoon chdheaa 1200 yunit logon ne aspatal jaakar daan kiyaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bacheli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×