Hindi News »Chhatisgarh »Bacheli» मुठभेड़ को फर्जी बताया नक्सलियों ने

मुठभेड़ को फर्जी बताया नक्सलियों ने

नकुलनार | कडमपाल-चोलनार सड़क एस्सार के पास पर्चे फेंक कर नक्सलियों ने एक बार फिर से दहशत फैला दी है। नक्सलियों ने जो...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 15, 2018, 04:10 AM IST

मुठभेड़ को फर्जी बताया नक्सलियों ने
नकुलनार | कडमपाल-चोलनार सड़क एस्सार के पास पर्चे फेंक कर नक्सलियों ने एक बार फिर से दहशत फैला दी है। नक्सलियों ने जो पर्चे फेंके हैं उसमें उन्होंने बेंगपाल में मारे गए नक्सली हिंगा को एक आम ग्रामीण बताया वहीं सीआईएसएफ द्वारा बीते दिनों बचेली में की गई फायरिंग की भी निंदा की है। पर्चे में नक्सलियों द्वारा लिखा गया है कि सीआईएसएफ द्वारा मजदूरों पर फायरिंग की गई थी जिसकाे लेकर ग्रामीण काफी दहशत में थे। जब पर्चे मिलने के संबंध में किरंदुल के थाना प्रभारी जेपी गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने ऐसे किसी भी प्रकार के पर्चे के मिलने से इंकार कर दिया।

भानबेड़ा में वार्षिक मेला 16 फरवरी से

भानुप्रतापपुर| भानबेड़ा में दो दिवसीय वार्षिक मेला का आयोजन 16 फरवरी से किया जाएगा। इसमें आसपास के देवी देवता व ग्रामीण शामिल होंगे। मेले में मीना बाजार भी लगेगा। रात्रि में लोककला नृत्य गोपी किशन चरोटा का कार्यक्रम होगा।

गढ़पिछवाड़ी में वार्षिक मेला कल

कांकेर| गढ़िया पहाड़ के ऐतिहासिक गांव गढ़पिछवाड़ी का वार्षिक मेला 16 फरवरी दिन शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा। इसमें 52 गांव के देवी देवता, सोनकुंवार, राजमाता व ग्रामीण शामिल होंगे। मेले की रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

छात्राओं को दिखाई जाएगी फिल्म

कांकेर| जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण जिला पंचायत द्वारा जिले के समस्त छात्रावास एवं आश्रम, शाला के छात्राओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने, महावारी प्रबंधन व स्वच्छता पर आधारित फिल्म पेडमैन दिखाया जाएगा। इसमें जिले के समस्त कन्या आश्रम, शाला एवं कन्या छात्रावासों के छात्राओं को दिखाई जाएगी। 15 फरवरी को कांकेर ब्लॉक के समस्त कन्या छात्रावास के बच्चों को सुबह 11 से 2 बजे तक, 16 फरवरी भानुप्रतापपुर व चारामा, 17 फरवरी को अंतागढ़, नरहरपुर व 18 फरवरी को कोयलीबेड़ा व दुर्गूकोंदल के छात्राओं को फिल्म दिखाई जाएगी।

रसोइया संघ का आंदोलन 22 से

कांकेर| छत्तीसगढ महिला-पुरुष मध्याह्न भोजन रसोइया संघ वेतनवृद्धि सहित अन्य मांगों को लेकर 22 फरवरी से अनिश्चितकालीन आंदोलन करेंगे। संघ के जिलाध्यक्ष टीआर बघेल ने कहा रसोईया 40 रुपए प्रतिदिन की रोजी में सुबह 9 बजे से 4 बजे ड्यूटी करते हैं। हाईकोर्ट भी समान कार्य समान वेतन दिए जाने का आदेश पारित किया गया है। सरकार इसकी अव्हेलना कर रही है। वर्तमान में बजट पास किया गया कि मानदेय में कार्य करने वाले कर्मचारियों को कुछ राशि बढ़ाया गया, लेकिन रसोइयों का मानदेय नहीं बढ़ाया गया। उन्होंने बताया कि वेतनवृद्धि के अलावा अंशकालीन को पूर्ण कालीन करने, चतुर्थ श्रेणी में 50 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने, बिना कारणवश रसोइयों को सेवा से पृथक न किए जाने और स्वसहायता समूह द्वारा नई रसोईया को नियुक्ति नहीं करने अन्य मांगें शामिल हैं।

मृतकों को परिजनों को आर्थिक सहायता

कांकेर| कलेक्टर टामन सिंह सोनवानी ने पानी में डूबने, गाज गिरने, सर्प काटने से मृत्यु होने पर मृतकों के निकटतम वारिसो को आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की है। इनमें जिले के 5 परिजनों को 20 लाख की आर्थिक सहायता राशि दी गई है। अंतागढ़ तहसील के कलगांव निवासी करन मंडावी की नाले के पानी में डूबने मौत होने पर निकटतम राजेश मंडावी, जयबती, नरहरपुर तहसील के उमरादाह निवासी उर्वशी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत होने पर संतराम सिन्हा व झनक बाई, बागडोगरी निवासी केजाबाई साहू (76) की सर्प काटने से मौत होने कांशीराम साहू, पखांजूर के ताड़वायली निवासी उमेश कोवाची (17) को सर्प काटने से मौत होने पर नोवरी बाई कोवाची व पीवी 11 के तरूण नगर निवासी आशीष मृधा (16) की आकाशीय बिजली गिरने से मौत होने पर निकटतम वारिस देवेंद्र मृधा, सुचित्रा मृधा को चार-चार लाख की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bacheli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×