Hindi News »Chhatisgarh »Bacheli» संचार के नए माध्यम खत्म करेंगे नक्सली गतिविधियां

संचार के नए माध्यम खत्म करेंगे नक्सली गतिविधियां

लालबाग परेड मैदान पर शुक्रवार को जोश और उमंग के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 28, 2018, 10:20 PM IST

लालबाग परेड मैदान पर शुक्रवार को जोश और उमंग के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया। इस मौके पर हर्ष एवं उल्लास के प्रतीक रंगीन गुब्बारे आसमान में छोड़े गए। समारोह में 17 अलग-अलग टुकड़ियों ने मार्चपास्ट का प्रदर्शन किया। वहीं शहर के 10 स्कूलों के 650 बच्चों ने पीटी की और 6 शालाओं के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। अपने संदेश में सीएम डॉ. रमन ने सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते कहा कि सुरक्षा, विकास और संचार के नए उपायों से बस्तर में अब बची-खुची नक्सली गतिविधियां भी जल्द खत्म हो जाएंगी।

उन्होंने कहा वामपंथी उग्रवाद के बीच लड़ाई को वैचारिक व संसाधनों का बल मिला। नक्सलवाद का एक कारण दूर-दराज के इलाकों में संचार साधनों का अभाव था, जिसमें बस्तर के सीमावर्ती हिस्से ज्यादा थे। अब यहां 800 किमी वाला बस्तर नेट और आईटी सुपर हाईवे नए जमाने की जरूरतों को पूरा करेगा। रीजनल कनेक्टिविटी उड़ान योजना के तहत रायपुर-जगदलपुर-अंबिकापुर के बीच जल्द ही सस्ती विमान सेवा शुरू की जा रही है। कार्यक्रम में सीएम ने 12वीं कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इधर दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर समेत अन्य जिलों में विभिन्न विभागों ने झांकियां निकालकर विकास कामों का प्रदर्शन किया।

उत्कृष्ट कार्य के लिए 47 कर्मचारी पुरस्कृत

किरंदुल | फुटबाॅल ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में अधिशासी निदेशक टीएस चेरियन ने ध्वजारोहण किया। केंद्रीय विद्यालय के छात्रों ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में निदेशक ने 47 कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत किया।

जगदलपुर. लालबाग मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुति देती छात्राएं।

मार्चपास्ट में सीआरपीएफ व आईएमएसटी स्कूल प्रथम

सुकमा | जिला मुख्‍यालय के मिनी स्‍टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में संसदीय सचिव अम्बेश जांगड़े ने ध्‍वजारोहण कर परेड की सलामी ली।

परेड में सीआरपीएफ, जिला पुलिस बल, जिला महिला पुलिस बल, वन विभाग के गार्ड, छत्तीसगढ़ शस्त्र बल के अलावा जिले के विभिन्‍न शैक्षणिक संस्थाओं के बालक-बालिकाओं का दल शामिल हुए। परेड की अगुवाई सुबेदार प्रदीप जोशी ने की। मार्चपास्ट में सीनियर वर्ग से सीआरपीएफ को प्रथम एवं जूनियर वर्ग से आईएमएसटी स्कूल सुकमा को प्रथम स्थान प्राप्‍त हुआ। इस दौरान परेड में खड़ा जवान गश खाकर गिर गया।

इसके तुरंत बाद स्‍कूली छात्रा भी तेज धूप बर्दाश्त नहीं कर पाई और चक्‍कर खाकर गिर पड़ी। समारोह में मौजूद मेडिकल टीम तुरंत मौके पर पहुंच जवान व स्‍कूली छात्रा का उपचार किया। जिले की स्कूली क्रिकेटर प्रांजल भदौरिया को विधायक कवासी लखमा ने 21 हजार रुपए का नगद इनाम दिया। समारोह में कोंटा विधायक कवासी लखमा, जिपं अध्यक्ष हरीश कवासी, नपा अध्यक्ष लक्ष्मी बाई समेत अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

शहीदों के परिजनों का सम्मान हुआ

नारायणपुर। गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन जिला मुख्यालय के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैदान में हुआ। संसदीय सचिव तोखन साहू नेे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों को शाल, श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा विभिन्न विभागों, स्काउट-गाइड के छात्र-छात्राओं सहित राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान निकाली गई झांकी में सशस्त्र बल, जिला महिला बल को प्रथम स्थान, 16वीं वाहिनी छग बल को द्वितीय स्थान और भारत तिब्ब्त सीमा पुलिस बल को तीसरा स्थान मिला। इस अवसर पर बच्चों द्वारा पहली बार गणतंत्र दिवस पर मलखंम पर रोमांचक प्रस्तुति देकर दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।

सुकमा. मार्च पास्ट करते छात्र-छात्राएं।

रानी लक्ष्मीबाई की वेशभूषा में सजीं छात्राएं, देशभक्ति गीतों से गूंजा मंच

पुलिस ने किया होनहार बच्चों का सम्मान

बचेली/गादीरास | नगर स्थित केंद्रीय विद्यालय ग्राउंड में गणतंत्र दिवस मनाया गया। ध्वजारोहण एनएमडीसी के अधिशासी निदेशक अरुण कुमार शुक्ला ने किया। गया। सुकमा जिला मुख्यालय से 20 किमी की दूरी पर स्थित गादीरास थाना में गणतंत्र दिवस मनाया गया। थाना प्रभारी गगन बाजपाई ने बताया कि गादीरास क्षेत्र एक नक्सली गढ़ माना जाने वाला क्षेत्र रहा है, परंतु अब ऐसी कोई भी बात नहीं है। इस अवसर पर होनहार बच्चों को पुलिस ने सम्मानित किया।

छात्र-छात्राओं ने नृत्य में अनेकता में एकता का संदेश दिया

कोंडागांव/केशकाल | गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम विकासनगर स्टेडियम मैदान में हुआ। यहां मुख्य अतिथि संसदीय सचिव राजू क्षत्री ने ध्वजारोहण किया गया। कार्यक्रम में लगभग 1500 विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न राज्यों की वेशभूषा में भारतीयम नामक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इसमें छात्र-छात्राओं ने अनेकता में एकता एवं देशप्रेम की भावना का संदेश दिया। कार्यक्रम में कश्मीर से कन्याकुमारी तक के नृत्यों को दर्शाया गया था, जिसमें भांगड़ा एवं गिद्धा, लावनी, घुमर नृत्य, दाल खाई, बिहु एवं छत्तीसगढ़ के धार्मिक संस्कृति को दर्शाए गए थे। वहीं केशकाल थाने को बेहतर पुलिसिंग के लिए बेस्ट थाने का अवार्ड दिया गया।

दंतेवाड़ा | जिला मुख्यालय में हुए मुख्य समारोह में प्रभारी मंत्री केदार कश्यप ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। इस मौके पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने लोक नृत्य और देशभक्ति गीतों पर नृत्यों की प्रस्तुति दी। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय चितालंका की छात्राओं ने महारानी लक्ष्मी बाई की वेषभूषा में “खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी’ गीत पर सामूहिक नृत्य कर प्रथम पुरस्कार जीता। जावंगा में दिव्यांग बच्चों के लिए संचालित आवासीय परिसर सक्षम के बच्चों ने भी अपनी भावपूर्ण प्रस्तुति से विशेष पुरस्कार जीता। इस मौके पर विधायक देवती कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष कमला नाग, उपाध्यक्ष मनीष सुराना, जनपद अध्यक्ष सुनीता भास्कर, नगर पंचायत अध्यक्ष दीपक कर्मा, कलेक्टर सौरभ कुमार, एसपी कमलोचन कश्यप, जिला व सत्र न्यायाधीश सुधीर कुमार, सीआरपीएफ डीआईजी डीएन लाल आदि मौजूद थे।

छात्रों ने परेड में बाजी मारी

फरसगांव | नगर पंचायत अंतर्गत स्टेडियम में सार्वजनिक रूप से गणतंत्र दिवस मनाया गया। यहां जनपद अध्यक्ष सुकमी नेताम ने ध्वजारोहण किया। नगर पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने परेड किया। इसमें आदर्श विद्यालय के एनसीसी के छात्रों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरसगांव में गत वर्ष 12वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र हलधर एवं शासकीय कन्या हाई स्कूल फरसगांव की कक्षा दसवीं मे प्रथम आने वाली छात्रा टिकेश्वरी पटेल को 10-10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी गई।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bacheli News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: snchaar ke ne maadhym khatm karengae nksli gatividhiyaan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bacheli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×