Hindi News »Chhatisgarh »Baikunthpur» सांसद महतो ने कलेक्टर से मांगी झुमका डेम की रिपोर्ट

सांसद महतो ने कलेक्टर से मांगी झुमका डेम की रिपोर्ट

सांसद डॉ. बंशीलाल महतो ने जिला समन्वय समिति की बैठक के बाद कलेक्टर को झुमका के दूषित होने की जानकारी मांगी। इससे...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:00 AM IST

सांसद महतो ने कलेक्टर से मांगी झुमका डेम की रिपोर्ट
सांसद डॉ. बंशीलाल महतो ने जिला समन्वय समिति की बैठक के बाद कलेक्टर को झुमका के दूषित होने की जानकारी मांगी। इससे पहले बैठक शुरू होने पर जिला जिला मुख्यालय सहित अन्य ग्रामीण इलाकों में एसईसीएल के द्वारा वाटर एटीएम इंस्टाल कराया गया है। लेकिन संचालन नहीं होने से भीषण गर्मी में वाटर एटीएम लोगो के काम नहीं आ रहा है। दूसरी ओर बैठक में एसईसीएल के जिम्मेदार अधिकारी के नहीं पहुचने से सांसद महतो नाराज हुए। वहीं झुमका डेम के दूषित होने की रिपोर्ट जिला प्रशासन से मांगने की बात कही और बताया कि जल्द ही इस संबंध में वे सीएमडी से चर्चा करेंगे।

बीते दिनों झुमका डेम में एसईसीएल शिवपुर-चरचा में संचालित दो माइंस का दूषित पानी नाला में छोड़ने से वह झुमका डेम में बहकर मिलने को लेकर समाचार प्रकाशित किया गया था। बैठक के सांसद ने इस मामले को गंभीरता लेते हुए कहा कि मैं एसईसीएल सीएमडी से इस बारे में चर्चा करूंगा। क्योंकि जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी यह जानकारी दी है कि झुमका डेम का पानी अब पीने लायक नहीं रहा है। वहीं गेज डेम से पानी का उपयोग अधिक किया जा रहा है। गौरतलब है कि एसईसीएल शिवपुर-चरचा द्वारा बीते एक दशक से छोड़ जा रहे खदान का दूषित पानी नाला से बहकर सीधे झुमका डेम के पानी से मिल रहा है। जिससे डेम का पानी प्रदूषित हो गया है। आने वाले समय में जल संकट से निपटने की सारी तैयारी जिला प्रशासन की झुमका डेम पर निर्भर रहेगी। अगर इसी तरह लगातार एसईसीएल खदान का गंदा और दूषित पानी छोड़ने का सिलसिला जारी रहा तो भविष्य में भंयकर जल संकट का सामना करना पड़ सकता है।

सांसद ने कहा- सीएमडी से बात करूंगा, जल संकट को देखते हुए एसईसीएल को पहल करने की है जरूरत

एसईसीएल की खदान का पानी मिलने के कारण प्रदूषित हो रहा डेम का पानी।

एक नजर में झुमका डेम की जलभराव क्षमता

झुमका डेम की स्टोरेज कैपासिटी 23.37 मिलियन क्यूबिक मीटर

20 अप्रैरल की स्थिति में स्टोरेज 11.58 मिलियन क्यूबिक मीटर

डेड स्टोरेज जो डेम में हमेशा रहता है 02.43 मिलियन क्यूबिक मीटर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Baikunthpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×