बैकुंठपुर

  • Home
  • Chhattisgarh News
  • Baikunthpur
  • आईएएफएस भर्ती: फिजिकल टेस्ट के बाद क्वालीफाई करने लिखित परीक्षा भी देनी होगी
--Advertisement--

आईएएफएस भर्ती: फिजिकल टेस्ट के बाद क्वालीफाई करने लिखित परीक्षा भी देनी होगी

भारतीय वायु सेना द्वारा ग्रुप वाय (आईएएफएस) की भर्ती रैली 16 से 21 मई तक रायगढ़ स्थित कलेक्टर कार्यालय के पास मिनी...

Danik Bhaskar

May 13, 2018, 02:00 AM IST
भारतीय वायु सेना द्वारा ग्रुप वाय (आईएएफएस) की भर्ती रैली 16 से 21 मई तक रायगढ़ स्थित कलेक्टर कार्यालय के पास मिनी स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। सुबह चार बजे से आयोजित इस रैली में 13 जनवरी 1998 से 2 जनवरी 2002 के बीच जन्म लेने वाले अविवाहित पुरुष हिस्सा ले सकते हैं।

जिला रोजगार व स्व रोजगार मार्गदर्शन केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक रैली दो चरणों आयोजित की जाएगी। जहां विभिन्न जिलों के अभ्यार्थियों के लिए अगल-अलग दिन निर्धारित किया गया है। चयन प्रक्रिया में शारीरिक योग्यता परीक्षण के तहत अभ्यर्थी को 5 मिनट 40 सेकंड में 1.6 किलोमीटर दौड़ लगानी होगी। इसमें क्वालीफाई करने के लिए 20 पुश-अप, 20 सिट-अप और 8 चिन-अप भी पूरी करनी होगी। फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करने वाले अभ्यर्थियों की उसी दिन 45 मिनट की अवधि की लिखित परीक्षा होगी, जो कि अंग्रेजी, तर्कशक्ति और सामान्य ज्ञान से संबंधित होगी। इसके बाद 30 मिनट की अनुकूलन परीक्षा-1 होगी और अनुकूलन परीक्षा-2, अभ्यर्थी के साहस और हिम्मत की जांच के लिए डायनामिक फेक्टर टेस्ट ली जाएगी। इसके बाद चिकित्सकीय जांच की जाएगी। रैली में शामिल होने के लिए अभ्यार्थियों को 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 अंक और अंग्रेजी विषय 50 अंकों से उत्तीर्ण करना जरूरी है। अभ्यर्थी की ऊंचाई कम से कम 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अभ्यर्थी को 10 पासपोर्ट साइज के नए रंगीन फोटो, 26×12 सेंटीमीटर साइज के दो सफेद लिफाफे, दसवीं और बारहवीं कक्षा के मूल प्रमाण-पत्र सह अंकसूची अपने साथ लाना होगा।

जानकारी के लिए जिला रोजगार व स्व रोजगार केंद्र मालवीय नगर, दुर्ग व एयर मेन भर्ती कार्यालय, 15 वायु सैनिक चयन केंद्र, भोपाल, (एमपी) से फोन नंबर 0755-2661955 पर संपर्क किया जा सकता है। वायुसेना की वेबसाइट पर भी संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

ऑनलाइन रिजल्ट की कॉपी भी ले जा सकते हैं

जिन अभ्यर्थी को बारहवीं का मूल प्रमाण-पत्र, सह अंकसूची प्राप्त नहीं हुई हो तो वे अभ्यर्थी ऑनलाइन रिजल्ट की प्रति स्कूल प्राचार्य से प्रमाणित कराकर रैली में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा जिन्होंने 12वीं की परीक्षा उक्त जिले से पास नहीं की है, उन्हें प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने कहा गया है। सभी दस्तावेज की मूल प्रति और स्वयं सत्यापित फोटोकॉपी, रबर, पेंसिल, कटर, पेन और एनसीसी प्रमाण-पत्र (यदि हो तो) प्रस्तुत किया जा सकता है।

Click to listen..