--Advertisement--

स्वास्थ्य सेवाओं में नर्सेस का योगदान अहम

Baikunthpur News - भास्कर संवाददाता|बैकुण्ठपुर 12 मई को न्यू लाइफ हेल्थ एण्ड एजुकेशन सोसायटी के तत्वाधान में स्थानीय न्यू लाइफ...

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 02:00 AM IST
स्वास्थ्य सेवाओं में नर्सेस का योगदान अहम
भास्कर संवाददाता|बैकुण्ठपुर

12 मई को न्यू लाइफ हेल्थ एण्ड एजुकेशन सोसायटी के तत्वाधान में स्थानीय न्यू लाइफ इंस्टीट्यूट आॅफ नर्सिंग में विश्व नर्सेस दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। छात्राओं ने नृत्य प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस, स्कीट प्रस्तुति की गई। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा माॅडल प्रदर्शनी, वेस्ट क्राफ्ट व पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इस प्रकार संस्था में यह सप्ताह नर्सेस वीक के रूप में मनाया गया।

संस्था के प्राचार्य व शिक्षकों ने फ्लोरेंस नाईटिंगेल के छायाचित्र के समक्ष कैंडल जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की । इसके बाद माॅडल व वेस्ट क्राफ्ट प्रदर्शनी आयोजित की गई। जिसमें जीएनएम द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं ने हाॅस्पिटल इक्विपमेन्ट्स, गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधी माॅड्ल्स की विस्तृत जानकारी दी। पोस्टर के माध्यम से विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां प्रदान की गई। गर्मी के मौसम में किस प्रकार का आहार लिया जाए, इसे स्टाॅल के रूप में प्रदर्शित किया गया एवं उपयोग किए गये । स्कीट के माध्यम से छात्राओं ने नर्स के संघर्षपूर्ण जीवन को चित्रित किया। इसी प्रकार हास्य नाटक से नर्सो के विद्यार्थी जीवन का संघर्ष भी प्रदर्शित किया गया। प्रतियोगिताओं में विजेता छात्राओं को संस्था अध्यक्ष ने पुरस्कृत किया । संस्था के चैयरमेर डाॅ. राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र की नवीनतम चुनौतियां से निपटने में सरकार के प्रयास में नर्स अहम भूमिका निभा रही हैं। कार्यक्रम में संस्था प्रमुख डाॅ. राकेश कुमार शर्मा, डाॅ. रजनी शर्मा, डाॅ. प्रिंस जायसवाल, प्राचार्य दीपा मिश्रा एवं संस्था के समस्त फैकल्टी उपस्थित रहे।

न्यू लाइफ इंस्टीट्यूट में विश्व नर्सेस दिवस पर अायोजित हुईं प्रतियोगिताएं

विश्व नर्सेस दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मौजूद छात्राएं व शिक्षक।

X
स्वास्थ्य सेवाओं में नर्सेस का योगदान अहम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..