Hindi News »Chhatisgarh »Baikunthpur» गुणवत्ता और रुचि बढ़ाने उठाया कदम

गुणवत्ता और रुचि बढ़ाने उठाया कदम

डेढ़ माह की गर्मी छुट्टी के दौरान पहली बार सरकारी स्कूल के बच्चे भी खाली नहीं रहेंगे। वे पढ़ाई से लगातार जुड़े...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 30, 2018, 02:00 AM IST

डेढ़ माह की गर्मी छुट्टी के दौरान पहली बार सरकारी स्कूल के बच्चे भी खाली नहीं रहेंगे। वे पढ़ाई से लगातार जुड़े रहेंगे। दरअसल, पहली से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग ने होमवर्क देने का आदेश दिया है।

बच्चों को छुट्टियों में होमवर्क देने का चलन प्राइवेट स्कूलों में ही देखने को मिलता है, खासकर सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में लेकिन अब सरकारी स्कूलों में भी इस पर गंभीरता से ध्यान दिया जा रहा है। छुट्टियों में इन स्कूलों के बच्चे भी कुछ नया सीखें, खाली न बैठे। इसे लेकर शिक्षा विभाग ने होमवर्क देने की योजना बनाई है। बच्चों को छुटटी के दौरान टाइम मैनेजमेंट के बारें में भी बताया जा रहा है।

गर्मी की छुट्टी में सरकारी स्कूल के बच्चों को भी प्राइवेट स्कूलों की तरह मिलेगा होमवर्क, अच्छा काम करने वालों को करेंगे पुरस्कृत

बच्चों की पढ़ाई में रुचि लेने वाले अभिभावक भी हांेगे पुरस्कृत

सरकारी स्कूलों के बच्चों को गर्मी की छुट्टी के लिए मिलेगा होमवर्क।

छुटि्टयों में बच्चों को मिलेगा मध्यान्ह भोजन, होमवर्क से बढ़ेगा सामान्य ज्ञान

मध्यान्ह भोजन के साथ देंगे सामान्य ज्ञान की शिक्षा

इस संबंध में डीईओ राकेश पांडेय ने बताया कि बच्चों को मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था की गई है। शिक्षकों का रोटेशन वार ड्यूटी लगाई गई है जो शिक्षक स्कूल में उपलब्ध करेंगे वे प्रतिदिन एक घंटे तक बच्चों को सामान्य ज्ञान के साथ साथ कला चित्रकारी, नृत्य सहित अन्य प्रकार की एक्टिविटी में बच्चों को एंगेज रखेंगे।

सत्र खुलने के बाद किया जाएगा सम्मानित

अच्छे से होम वर्क करने वाले बच्चों के साथ पालकों को भी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। जिससे बच्चों में प्रतियोगिता की भावना बनी रहे। सत्र खुलने के बाद इन सबको सम्मानित किया जाएगा। इससे अन्य बच्चों को भी प्रेरणा मिलेगी।

खाली रहने के बजाए पढ़ाई से जुड़े रहेंगे बच्चे

यह प्लान ऐसा है, जो बच्चों को ज्यादा परेशान नहीं करेगा और वे नई चीजें भी सीख सकेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी बीएल कुर्रे का कहना है कि लंबी छुट्टियों में बच्चे खाली रहते हैं। वे पढ़ाई से जुड़े रहें इसकी कोशिश की जा रही है। इसके अनुसार ही होमवर्क तैयार कराया गया है।

एक्सपर्ट व्यू: गर्मी छुट्टी में पढ़ाई का समय निश्चित करें

सेवा निवृत्त शिक्षक आरके शर्मा, शैलंेंद्र मिश्रा ने बताया सभी को एक ब्रेक की जरूरत होती है। बच्चे भी छुट्टी के दिन फ्री रहना चाहते हैं। ऐसे में टाइमटेबल के हिसाब से चलना नामुमकिन है। पालक गर्मी छुट्टी में अलग से टाइमटेबल बनाएं। जिससे होमवर्क न रह जाएं और बच्चे को छुट्टी का मजा भी मिले। बच्चे को केवल गणित में ही अच्छा नहीं होना है। अगर बच्चा काफी समय केवल एक ही विषय का होमवर्क करता है तो ध्यान दें कहीं उसे जरूरत से अधिक काम तो नहीं दिया जा रहा। होमवर्क की क्वालिटी पर भी ध्यान दें। होमवर्क ऐसा हो जिसमें बच्चा सीखें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Baikunthpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×