• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Baikunthpur
  • एसईसीएल में ठेका श्रमिकों की मजदूरी में हुई बढ़ोत्तरी
--Advertisement--

एसईसीएल में ठेका श्रमिकों की मजदूरी में हुई बढ़ोत्तरी

Dainik Bhaskar

Apr 30, 2018, 02:00 AM IST

Baikunthpur News - बैकुंठपुर| एसईसीएल ठेका श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है। ठेका श्रमिकों को आत्म निर्भर बनाने के प्रयास शुरू कर दिए गए...

एसईसीएल में ठेका श्रमिकों की मजदूरी में हुई बढ़ोत्तरी
बैकुंठपुर| एसईसीएल ठेका श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है। ठेका श्रमिकों को आत्म निर्भर बनाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। ठेका श्रमिकों के कैटेगरी वाइज मानदेय संशोधन कर नए दर से अब उन्हें वेतन दिए जाने के निर्देश जल्दी जारी किए जाने की खबर है।

नए संशोधित मानदेय के अनुसार उच्च श्रेणी के कुशल श्रमिकों को 554 रुपए से बढ़ाकर अब 805 रुपए दिए जाएंगे। जानकारी के अनुसार कोल इंडिया प्रबंधन ने खनन कार्य में लगे ठेका श्रमिकों के मानदेय बढ़ाने के निर्देश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार कुुशल श्रमिकों, अकुशल, अर्ध कुशल, अतिकुुशल ठेका श्रमिकों के कैटेगरी से मानेदय में बढ़ोत्तरी की गई है। खदानों में काम करने वाले सैकड़ों श्रमिकों को मानदेय निर्धारित करने हाई पावर कमेटी बनाई गई थी। कमेटी ने मानदेय निर्धारित किया था। कमेटी की सिफारिस के अनुसार श्रमिकों को अब तक उनके हक की मजदूरी नहीं दी गई। एसईसीएल अधिकारी और ठेकेदार आपस में मिलकर उनका शोषण करते आ रहे हंै। हक के लिए आंदोलन भी किया है, लेकिन एसईसीएल उच्च प्रबंधन ने भी इस ओर कोई पहल अब तक नहीं की है। जिससे ठेका श्रमिकों का शोषण रुक सके। वहीं कई श्रमिकों को अब तक सीएमपीएफ नंबर तक एलाट नहीं किया गया। दूसरी ओर ठेकेदार ठेका श्रमिकों को बैंक के माध्यम से मजदूरी भुगतान नहीं कर सीधे नगद में भुगतान कर उनका शोषण कर रहे हैं। इस व्यवस्था में भी सुधार की जरूरत है।

X
एसईसीएल में ठेका श्रमिकों की मजदूरी में हुई बढ़ोत्तरी
Astrology

Recommended

Click to listen..