Hindi News »Chhatisgarh »Baikunthpur» अब गैस की ऑनलाइन बुकिंग के समय ही करें पेमेंट

अब गैस की ऑनलाइन बुकिंग के समय ही करें पेमेंट

एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। वे अब ऑनलाइन गैस बुक कराते समय सिलेंडर के लिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 08, 2018, 02:00 AM IST

एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। वे अब ऑनलाइन गैस बुक कराते समय सिलेंडर के लिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। गैस कंपनियों ने अपने उपभोक्ताओं को सुविधा देने यह सेवा शुरू की है।

ऑनलाइन पेमेंट क्रेडिट व डेबिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है। इसके बाद उपभोक्ता को सिलेंडर की डिलीवरी लेते समय किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। इस सुविधा के जरिए आप कहीं पर भी बैठे सिलेंडर बुक करा, उसी समय पेमेंट कर सकेंगे। जिले में इस समय आॅनलाइन पेमेंट आधार के जरिए ही किया जा रहा है। इसका मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि इमसें किसी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं कटता है। एचपी एलपीजी गैस संचालक फहत मुख्तार ने बताया कि वर्तमान में आॅनलाइन पेमेंट को प्रमोट करने के लिए ईजी आधार का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन वह भी 3 से 4 फीसदी लोग की कर रहे हैं। तीन महीने के अंदर सभी गैस एजेंसियां इस सुविधा का लाभ उपभोक्ताओं को देने लगेंगी। करीब एक महीने पहले कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए ईजी गैस कार्ड की सेवा शुरू की थी जिसका उपयोग इस समय दो हजार से अधिक लोगों के द्वारा किया जा रहा है। उपभोक्ताओं को पेटीएम की सुविधा दी जाएगी।

कैशलेस को बढ़ावा देने शुरू की गई सुविधा, जिले में एलपीजी खरीदी पर 2 फीसदी ही आॅनलाइन भुगतान कर रहे

आॅनलाइन पेमेंट को प्रमोट करने के लिए ईजी आधार का इस्तेमाल किया जा रहा

गैस कनेक्शन आधार से लिंक कराना जरूरी

इस सुविधा के लिए जिन उपभोक्ताओं ने अपने कनेक्शन को आधार से लिंक नहीं कराया है, उन्हें जल्द से जल्द यह काम पूरा करना होगा। खाद्य विभाग के सहायक खाद्य अधिकारी केसी थारवानी ने बताया कि इस समय जिले में करीब गैस उपभोक्ताओं की संख्या 1 लाख 40 हजार है।

कालाबाजारी पर लगेगी रोक:ऑनलाइन बुकिंग और स्वाइप मशीन के बाद अब आन लाइन पेमेंट की सुविधा मिलने से जहां उपभोक्ताओं को काफी राहत मिल रही है। वहीं दूसरी ओर इसके चलते कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी। कुछ समय पहले तक गैस सिलेंडर की कालाबाजारी बड़े पैमाने पर होती थी।

पेमेंट के बाद बुकिंग कैंसिल नहीं होगी

यदि किसी कारणवश उपभोक्ता बुक कराए हुए सिलेंडर की डिलीवरी नहीं ले सकेगा तो डिलीवरी बॉय उसे उस सिलेंडर की डिलीवरी अगले दिन आकर देगा। ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद उपभोक्ता बुक कनेक्शन को कैंसिल नहीं करवा सकेगा।

पेमेंट के लिए उपभोक्ताओं को ये करना होगा

गूगल में जाकर माई एलपीजी पर लॉग करना होगा।

इसके बाद गैस कंपनी का चयन करना होगा।

क्विक एंड पे आॅप्शन में जाकर डाॅक्यूमेंट को पूरा करें।

डॉक्यूमेंट के फ्लिप करने के बाद अंत में प्रोसीड करना होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Baikunthpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×