बैकुंठपुर

  • Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Baikunthpur
  • चिल्ड्रन पार्क में टहलने के साथ ही खुद को फिट रखने ओपन जिम में कीजिए वर्क आउट
--Advertisement--

चिल्ड्रन पार्क में टहलने के साथ ही खुद को फिट रखने ओपन जिम में कीजिए वर्क आउट

जिला मुख्यालय पर हाईटेक स्टाइल में व्यायाम कहीं पीछे छूटता जा रहा है और लोग बीमारियों के शिकार हो रहे थे। मोबाइल...

Dainik Bhaskar

Apr 23, 2018, 03:10 AM IST
चिल्ड्रन पार्क में टहलने के साथ ही खुद को फिट रखने ओपन जिम में कीजिए वर्क आउट
जिला मुख्यालय पर हाईटेक स्टाइल में व्यायाम कहीं पीछे छूटता जा रहा है और लोग बीमारियों के शिकार हो रहे थे। मोबाइल और कंप्यूटर क्रांति के कारण लोग की दिनचर्या से व्यायाम बाहर हो रहा था। एेसे में पार्कों में ओपन जिम की सुविधा देकर बेहतर स्वास्थ बनाने की नपा की मुहिम रंग लाने लगी है। जिले का यह पहला ओपन जिम है, जहां पर खुली हवा में अपने शरीर को चुस्त और दुरुस्त बनाने लोग पहंुच रहे हैं।

जिला मुख्यालय में गेज नदी किनारे स्थित चिल्ड्रन पार्क में 19 लाख की लागत से दो सेट ओपन जिम के अंतर्गत विभिन्न कसरत के उपकरण को इंस्टाल किए गए हैं। इन दिनों पार्क में यह जिम आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक खुले पार्क में जिम कर अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हंै। गौरतलब है कि जिले में यह अपने तरह का पहला पार्क है। जहां पर लोग घूमने-फिरने के अलावा फिटनेस पर भी वर्क कर रहे है। यहां पर महिलाएं भी वर्कआउट कर सकती हैं। इसके प्रति लोगों की रुचि धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। डीएम फंड से बने इस जिम की तर्ज पर जल्द ही चिरमिरी और मनेंद्रगढ़ में भी इस तरह के जिम बनाने की तैयारी की जा रही है।

पार्क में ओपन जिम के साथ ही लोगों की भीड़ बढ़ने लगी। महिलाएं और बच्चे भी जिम का ले रहे लाभ।

इन उपकरणों से कर सकते हैं वर्कआउट

यह ओपन जिम सभी वर्ग के लिए खुला है। इस ओपन जिम में अलग-अलग प्रकार की मशीनें लगाई गई हैं। जिससे हर कोई चाहे बच्चे, महिलाएं, पुरुष सहित युवा सभी ओपन जिम में लगे उपकरण के सहारे अपने को स्वस्थ रख सकते हैं। चिल्ड्रन पार्क में दो ओपन जिम इंस्टाल किए गए हैं। इसमें 11 उपकरणों का सेट है। जिसमें एयर वाॅकर, सिटअप स्टेशन, एयर स्विंग, स्टेयर स्टेपर, हार्स राइडर स्टेपर, लेग प्रेस, पुल चेयर, एक्सरसाइजिंग बार, सीटेड चेस्ट प्रेस, आर्म व्हील, एल्पिटिकल एक्सरसाइजर, डबल क्राॅस वाॅकर, ट्विस्टर, रोइंग मशीन, ब्रिज लेडर, वेट लिफ्टर शामिल हैं।

जिम के साथ ही पार्क में बढ़ी लोगों की भीड़

स्वस्थ रखने एक्सरसाइज जरूरी

कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा ने कहा सही मायनों में स्वस्थ रहना है तो सैर के बाद हल्की एक्सरसाइज भी आवश्यक है। डाॅक्टर्स भी कहते हैं कि शरीर के साथ मांसपेशियों में मजबूती एक्सरसाइज से ही आती है। डॉक्टर की सलाह का इंतजार किए बिना सैर और एक्सरसाइज शुरू करें।

लोगों के स्वास्थ्य में होगा सुधार

नपा अध्यक्ष अशोक जायसवाल ने बताया शहर के नागरिकों को स्वस्थ बनाने के लिए ओपन जिम एक नई पहल है। नियमित पार्क में आकर हल्का कसरत करने से लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होगा।

बढ़ रही जागरुकता







X
चिल्ड्रन पार्क में टहलने के साथ ही खुद को फिट रखने ओपन जिम में कीजिए वर्क आउट
Click to listen..