• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Baikunthpur
  • तीन महीने से ब्राॅडबैंड कनेक्शन कटा, मोबाइल के इंटरनेट से चला रहे मुख्यालय का सीएससी
--Advertisement--

तीन महीने से ब्राॅडबैंड कनेक्शन कटा, मोबाइल के इंटरनेट से चला रहे मुख्यालय का सीएससी

जिला मुख्यालय स्थित लोक सेवा केंद्र में ब्राडबैंड की सेवा पिछले तीन माह से डिस्कनेक्ट है। इससे कई प्रकार के काम...

Dainik Bhaskar

Apr 29, 2018, 03:10 AM IST
तीन महीने से ब्राॅडबैंड कनेक्शन कटा, मोबाइल के इंटरनेट से चला रहे मुख्यालय का सीएससी
जिला मुख्यालय स्थित लोक सेवा केंद्र में ब्राडबैंड की सेवा पिछले तीन माह से डिस्कनेक्ट है। इससे कई प्रकार के काम प्रभावित हो रहे हंै। यही नहीं ग्रामीण इलाकों में भी डिजिटल पंचायत का बोर्ड तो लगा दिया गया था, लेकिन वहां ना तो कंप्यूटर और ना ही अन्य सुविधाएं ही उपलब्ध हंै। लोक सेवा केंद्र में नेटवर्क नहीं पर यहां आॅपरेटर अपने मोबाइल से ही नेट चला कर किसी तरह काम चला रहा है।

तहसील मुख्यालय में बीते तीन माह से आधार कार्ड सहित अन्य आॅनलाइन कामकाज प्रभावित हो रहा है। जरूरी कामकाज आधार कार्ड नहीं होने से रुक जाते हंै। पुराने खंडहर नपा कार्यालय में संचालित लोक सेवा केंद्र भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। छत से कई बार प्लास्टर गिर जाता है। कर्मचारियों ने बताया ब्राडबैंड के सर्वर के लिए सिस्टम तो इंस्टाॅल किया गया है, किस कारण से कनेक्शन काटा गया है जानकारी नहीं है। कनेक्शन नहीं होने के कारण कई डाक्यूमेंटस डाउनलोड करने में लेट लतीफी होती है।

पुराने खंडहर नपा कार्यालय में संचालित लोक सेवा केंद्र, छत का प्लास्टर गिरता रहता

सीएसी में कर्मचारी अपने मोबाइल से इंटरनेट कनेक्ट कर काम करते हैं ऑपरेटर।

पहले कियोस्क सेंटर में नए आधार कार्ड बनते थे, अब सरकारी दफ्तरों में

करीब चार माह पहले तक कियोस्क सेंटर संचालक भी आधार कार्ड बनाने से लेकर सुधार आदि काम फटाफट किया करते थे, लेकिन ई-गवर्नेंस के तहत अब आधार कार्ड बनाने और दुरुस्त करने का काम केवल सरकारी दफ्तरों में ही होना है। इसके लिए कई लोगों ने आवेदन भी किया है, लेकिन प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण अभी तक लोक सेवा केंद्र सहित अन्य दफ्तरों में यह प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। सीएससी संचालक ने बताया कि कुछ दिनों के भीतर आधार कार्ड का काम भी लोक सेवा केंद्रों में शुरू हो जाएगा। इसका खामियाजा आम लोगों को ही भुगतना पड़ रहा है।

सीएससी में बनेंगे आधार, इंटरनेट के लिए दिया आवेदन

जिला सामान्य सेवा केंद्र कार्यालय से जानकारी मिली है कि जिले के विभिन्न 20 से 25 सीएससी में आधार कार्ड बनाने काम शुरू किया जाएगा है। जिससे कलेक्टोरेट तक लोगों को नहीं आना पड़ेगा। वर्तमान में 22 प्रकार की सेवाएं यहां से दी जा रही है। लेकिन तकनीकी कमियों के चलते ग्रामीणों को यहां सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। यदि कोई काम कराने के लिए आता भी है तो कई बार आपरेट धीमा इंटरनेट चलने की बात करते हुए उनका काम नहीं करते हैं। तकनीकी खामियों के कारण वर्तमान में दूर दराज के ग्रामीणों को आसपास के सीएससी में काम नहीं होने के कारण अतिरिक्त खर्च कर कलेक्टोरेट तक आना पड़ता है। जिला सीएससी इंजार्च केशव यादव ने बताया लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जल्द ही प्रक्रिया पूरी कर लोक सेवा केंद्र से आधार कार्ड वितरण करना शुरू किया जाएगा।

X
तीन महीने से ब्राॅडबैंड कनेक्शन कटा, मोबाइल के इंटरनेट से चला रहे मुख्यालय का सीएससी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..