--Advertisement--

आग पर काबू पाने के कारगर उपाय नहीं

भास्कर संवाददाता|चिरमिरी.बैकुंठपुर बड़ा बाजार पहाड़ के नीचे लगी आग पर काबू पाने आज भी एसईसीएल प्रबंधन पानी के...

Dainik Bhaskar

May 07, 2018, 04:10 AM IST
आग पर काबू पाने के कारगर उपाय नहीं
भास्कर संवाददाता|चिरमिरी.बैकुंठपुर

बड़ा बाजार पहाड़ के नीचे लगी आग पर काबू पाने आज भी एसईसीएल प्रबंधन पानी के छिड़काव पर ही निर्भर है। जबकि जिस तेजी से आग के आग बढ़ रही है उस पर काबू पाने जल्द कारगर पहल करने की जरूरत है। आग कभी भी विकराल रूप ले सकती है। आग को पानी से बुझाना, अब तक स्थानीय नागरीकों को तसल्ली देने जैसा ही साबित हो रहा है।

दूसरी और अभी आग वाले क्षेत्र के आसपास कई अवैध कोयला खदाने हैं। जिन्हें भी बंद करने की जरूरत है। नहीं तो आने वाले समय में उन जगहों से फिर कोयला खोदाई का काम शुरू कर दिया जाएगा। जिससे फिर आज जैसी स्थिति आने वाले समय पर पैदा हो जाएगी। डेंजर जोन के आसपास पहुंचने के सारे रास्त बंद करने होंगे। जिससे अवैध कोयला उत्खनन को पूरी तहर से रोका जा सके। हालांकि अभी एसईसीएल प्रबंधन के द्वारा आग पर काबू पाने के लिए कुरासिया नाले के उस अवैध कोयला खदान को मिट्टी फिलिंग कर बंद करने की बात कही जा रही है। जिसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। लेकिन ये काम कब तक शुरू होगा, इसका भी पता नहीं है।

एसईसीएल अब भी केवल पानी का छिड़काव कर रहा, मिट्‌टी फिलिंग का काम शुरू नहीं

अवैध कोयला खदान में कई दिनों से लगी है, बुझाने के इंतजाम भी नाकाफी।

कई बार हुई कार्रवाई फिर भी अवैध खनन जारी

कुरासिया ओपन कास्ट क्षेत्र में बार-बार कोयला चोरी की शिकायत मिलने के साथ-साथ झाड़ियों में छुपाकर रखे हुए अवैध कोयले को पुलिस द्वारा कई बार जब्त किया गया है। लेकिन शिकायतों के बाद भी इन अवैध कोल खदानों को बंद नहीं कराया गया। लापरवाही सामने आई तो अब पुलिस और प्रबधंन अपने-अपने बचाव में आ गए।

X
आग पर काबू पाने के कारगर उपाय नहीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..