--Advertisement--

बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ेंगे

Dainik Bhaskar

May 06, 2018, 05:10 AM IST

Baikunthpur News - सरकार बहुत सारी योजनाओं के तहत युवाओं को प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार से जोड़ने की दिशा में कार्य कर रही है। यह...

बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ेंगे
सरकार बहुत सारी योजनाओं के तहत युवाओं को प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार से जोड़ने की दिशा में कार्य कर रही है। यह दुख की बात है कि इन योजनाओं के बारे में बहुत सारे युवाओं को जानकारी नहीं है वे इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। हम यह प्रयास करें कि गांव मोहल्लों में रहने वाले युवक-युवतियों को इन योजनाओं के बारे में बताएं एवं एक अच्छे नागरिक होने का अपना फर्ज निभाएं।

यह बात जन शिक्षण संस्थान कोरिया में आजिविका दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जनशिक्षण संस्थान के निदेशक विजय उपाध्याय ने कही। इस आयोजन में जन प्रतिनिधि वार्ड पार्षद गुलाब गुप्ता, खांडा पंचायत के सरपंच राजकुमार, विनोद जायसवाल, नारायण मिश्रा ने हितग्राहियों को प्रोत्साहित किया। हितग्राहियों को बधाई देते हुए गुलाब गुप्ता ने रोजगार से जुडने एवं स्वयं को आर्थिक मजबूति देने की दिशा में प्रयासरत रहने की सलाह दी। राजकुमार ने बताया कि इस मिशन से जुडकर प्रत्येक बेरोजगार रोजगार से जुडकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकता है। कार्यक्रम के दौरान गुलाब गुप्ता की तरफ से मेशन जनरल में प्रशिक्षण प्राप्त हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र बांटे गए। निदेशक ने कहा कि यह सारे हितग्राही रोजगार से जुड़ंेगे और अन्य बेरोजगारों के लिए प्रेरणा के स्त्रोत बनंेगे इस दौरान संजीव विश्वकर्मा ने समूह गठन कर कैसे कार्य किया जा सकता है, उस दिशा में समझाइश दी गई। उन्होंने समूह गठन कैसे करंे और आजीविका कैसे प्राप्त करें, इस दिशा में चर्चा की गई। अर्चना सिन्हा ने बैंक से ऋण प्राप्त कर कैसे अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया जा सकता है तथा खादी ग्राम उद्योग की योजनाओं, मुद्रालोन के बारे में बताते हुए उन्हें सरकारी योजनाओं का कैसे लाभ उठाया जा सकता है,इस दिशा में मार्गदर्शन दिया गया। विजय उपाध्याय ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कहा गया कि योजनाओं की जानकारी के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए।

आजीविका दिवस पर जनशिक्षण संस्थान की तरफ से युवाओं को दिया गया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को प्रमाण-पत्र बांटते अतिधि।

X
बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ेंगे
Astrology

Recommended

Click to listen..