• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Balod
  • इस बार आठ की जगह सुबह नौ बजे शुरू होगी बोर्ड परीक्षा
--Advertisement--

इस बार आठ की जगह सुबह नौ बजे शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

Balod News - 5 मार्च को दसवीं व 7 को 12वीं बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। नकल रोकने के लिए जिला व ब्लाॅक शिक्षा विभाग के साथ जिला...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:00 AM IST
इस बार आठ की जगह सुबह नौ बजे शुरू होगी बोर्ड परीक्षा
5 मार्च को दसवीं व 7 को 12वीं बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। नकल रोकने के लिए जिला व ब्लाॅक शिक्षा विभाग के साथ जिला प्रशासन ने उड़नदस्ता का गठन किया है। इस बार परीक्षा सुबह आठ बजे के बजाय नौ बजे से शुरू होगी। बच्चे नौ बजे क्लास में बैठ जाएंगे। उन्हें उत्तर पुस्तिका बांटी जाएगी। जिसे भरने दस मिनट का समय रहेगा। 9.10 बजे उन्हें प्रश्न पेपर दिया जाएगा। जिसे पढ़ने 5 मिनट का समय दिया जाएगा। सवा नौ से सवा 12 बजे तक तीन घंटे बच्चे परीक्षा दिला सकेंगे।

जिले में 95 केन्द्रों में 218 स्कूल के 25166 बच्चे परीक्षा दिलाएंगे। जिसमें 10वीं के 14 हजार 352 व 12वीं के 10 हजार 814 बच्चे शामिल हैं। गुरुवार को कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर ने परीक्षा की तैयारी को लेकर बेसिक शाला के सभागार में केंद्र अध्यक्षों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी एवं पर्यवेक्षकों को किसी प्रकार के इलेक्ट्रॅानिक उपकरण मोबाइल व अन्य ले जाने की अनुमति नही हैं। केंद्र अध्यक्ष परीक्षा केंद्रों में कार्यालयीन कार्य नही करेंगे। केन्द्रों में परीक्षार्थियों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो। परीक्षा के दिन थाना या चौकी से प्रश्नपत्रों को निकालने व केन्द्र तक ले जाने पुलिस बल को साथ में रखें। केन्द्रों में बाहरी व्यक्तियों का आना-जाना न हो। केन्द्रों में स्वच्छ पेयजल, फर्नीचर एवं प्रकाश व्यवस्था पर्याप्त रखे। अगर फर्नीचर नहीं है तो आसपास स्कूल से मंगाए। कोई भी बच्चा जमीन पर नहीं बैठेगा।

कलेक्टर ने केन्द्राध्यक्षों से कहा है कि सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में एएसपी जेआर ठाकुर से मोबाइल नंबर पर फोन कर मदद ले सकते हैं। केन्द्रों के आसपास लाउड स्पीकर या डीजे बजाए जाने पर शिकायत करें।

X
इस बार आठ की जगह सुबह नौ बजे शुरू होगी बोर्ड परीक्षा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..