--Advertisement--

जिले मेंे 21 हजार 637 परिवारों के पास स्मार्ट कार्ड नहीं

जिले के 21 हजार 637 परिवारों के पास स्मार्ट कार्ड नहीं है। इसलिए इन परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ नहीं मिल...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:05 AM IST
जिले के 21 हजार 637 परिवारों के पास स्मार्ट कार्ड नहीं है। इसलिए इन परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जनवरी के बाद फरवरी अब मार्च में नया स्मार्ट कार्ड बनाने के दावे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर रहे हैं। इनका कहना है कि फरवरी तक जिले में स्मार्ट कार्ड को आधार से लिंक कराने का काम पूरा होगा। फिर 21 हजार 637 परिवारों का स्मार्ट कार्ड बनाने का काम शुरू होगा।

फिलहाल गांवों में शिविर लगाकर स्मार्ट कार्ड को आधार से लिंक करने का काम चल रहा है। ऐसे सभी पुराने स्मार्ट कार्ड के लिंक आधार से होगा। जाहिर है जिले के 704 गांवों के स्मार्टकार्डधारियों को 421 ग्राम पंचायतों में शिविर तक पहुंचने में माहभर समय लगेंगे।

स्मार्ट कार्ड को आधार से लिंक करने लगा रहे शिविर

सीएमएचओ डाॅ. ज्ञानेश चौबे ने बताया कि जिले में ऐसे 1 लाख 78 हजार 412 स्मार्ट कार्ड है। जिनका आधार से लिंक होना है। विभाग ने काम करने वाली एजेंसी को ग्राम पंचायतवार सूची उपलब्ध करा दी है। जिले में कुल 704 गांव है। इसकी आबादी 8 लाख के करीब है।

स्मार्ट कार्ड बनाने नवंबर-दिसंबर में दिया है आवेदन

जिला मुख्यालय सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में नया स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए आवेदन मंगाए गए थे। स्मार्ट कार्ड प्रभारी कमल किशोर ने बताया कि जिले में 21 हजार 637 लोगों ने नए स्मार्ट कार्ड बनाने आवेदन किया है। जानकारी आॅनलाइन संबंधितों को भेज दी गई है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..