बालोद

  • Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Balod News
  • दिन का तापमान 2 डिग्री बढ़ने से हल्की गर्मी, रात में ठंड का हो रहा एहसास
--Advertisement--

दिन का तापमान 2 डिग्री बढ़ने से हल्की गर्मी, रात में ठंड का हो रहा एहसास

दिन का तापमान बढ़ने से गर्मी का अहसास होने लगा है। लेकिन रात का तापमान 13 डिग्री होने से ठंड कम नहीं हुई है। आधी रात...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:05 AM IST
दिन का तापमान बढ़ने से गर्मी का अहसास होने लगा है। लेकिन रात का तापमान 13 डिग्री होने से ठंड कम नहीं हुई है। आधी रात के बाद ठंड का ज्यादा एहसास हो रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले पांच दिनों में दिन का तापमान और बढ़ेगा। इससे गर्मी भी बढ़ेगी। वहीं रात का तापमान 15 डिग्री के आसपास रह सकता है। जिले में पिछले तीन दिनों से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव होना शुरू हो गया है। हालांकि दिन की अपेक्षा रात के तापमान में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है। पिछले तीन दिन में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक दर्ज किया जा रहा है। वहीं रात का तापमान 13 पर ही स्थिर है। अधिकतम तापमान में इजाफा होने से लोगों को अब हल्की गर्मी का एहसास होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार दिन व रात का तापमान एक सप्ताह बाद सामान्य के आसपास पहुंच जाएगा। फिलहाल हवा की दिशा उत्तरी-पश्चिमी होने के साथ ही ठंड का असर कम होने लगा है।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अब ठंड का असर कम होगा और गर्मी बढ़ेगी। मौसम में हो रहे परिवर्तन के पीछे हवाओं की दिशा को अहम माना जा रहा है। चार दिन पहले ज्यादा ठंड का एहसास हो रहा था। दूसरे राज्यों में मौसम परिवर्तन की वजह से सर्द हवाएं यहां आ रही थी। इससे तापमान में गिरावट हुई थी।

फरवरी के दूसरे सप्ताह तक सुबह ठंडक रहेगी

जैसे ही पश्चिमी और दक्षिणी हवाएं बढ़ने लगेगी। वैसे ही तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी और ठंड की विदाई हो जाएगी। हालांकि फरवरी के दूसरे सप्ताह तक सुबह-शाम थोड़ी ठंड का अहसास होगा। लेकिन हवा का रूख पूरी तरह से उत्तर दिशा में होगा तो ठंड का प्रभाव नहीं होगा।

तीन साल में 20 जनवरी के बाद गर्मी का एहसास

पिछले तीन साल तक अमूमन 15 से 20 जनवरी के बीच ठंड गायब हो जाती थी। इस बार ठंड का अहसास अब तक हो रहा है। लोग सुबह व दोपहर में भी गर्म कपड़े में नजर आ रहे हैं।

X
Click to listen..