--Advertisement--

जिले के 85 आश्रम छात्रावास में लगेंगे एलईडी टीवी

आदिवासी विकास विभाग द्वारा जिले के आश्रम छात्रावासों में एलईडी टीवी लगाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने 25 लाख की योजना...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:05 AM IST
आदिवासी विकास विभाग द्वारा जिले के आश्रम छात्रावासों में एलईडी टीवी लगाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने 25 लाख की योजना बनाई है। 20 छात्रावास में टीवी लगना शुरू हो चुका है। एक महीने में अन्य छात्रावास में भी लग जाएंगे। पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को देश दुनिया की खबरों की जानकारी देने के लिए यह पहल की जा रही है। ताकि अपने घर परिवार से दूर रहकर यहां पढ़ने वाले बच्चों को पता रहे कि बाहर क्या हो रहा है।

विभाग के सहायक आयुक्त आरएस भोई ने बताया छात्रावास में पढ़ाई के बाद या पढ़ाई के दौरान एक घंटे के लिए टीवी देखने की छूट दी जाएगी। इस दौरान टीवी पर फिल्म या गाने नहीं बल्कि डिस्कवरी और समाचार से संबंधित चैनल ही प्रसारित होंगे। ताकि बच्चों का जनरल नॉलेज बढ़े। विज्ञान, गणित व अन्य विषयों को भी वे टीवी में प्रसारित कार्यक्रमों के जरिए समझ सके।

आत्महत्या की घटना के बाद कैमरे लगाने की पहल

डौंडी के छात्रावास में एक छात्र के फांसी लगाकर आत्महत्या करने के बाद विभाग ने कैमरा लगाने का निर्णय लिया है कुछ साल पहले आमाडुला में यौन शोषण का मामला आने के बाद तो जिले के 17 कन्या छात्रावास में कैमरे लग चुके हैं। अब 68 बालक छात्रावास में कैमरा लगेंगे सहायक आयुक्त भोई ने कहा कि कैमरा लगाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। फंड आते ही कैमरा लगा दिया जाएगा।

ये भी होगा फायदा: विभिन्न अवसरों पर बच्चों के लिए शासन शिक्षाप्रद जानकारी प्रसारित करती है ऐसे में अब अधीक्षक को एक दिन के लिए टीवी का जुगाड़ नहीं करना पड़ेगा बल्कि उनके पास स्थायी रूप से टीवी रहेगा। योग आसान व अन्य व्यायाम भी टीवी पर देख बच्चे अभ्यास कर सकेंगे।