125 गांव में खुलेंगे पोस्टल बैंक नेट बैंकिंग की भी मिलेगी सुविधा

Balod News - जिले के 125 गांव जहां पोस्ट ऑफिस संचालित है, वहां अब इंडियन पोस्टल बैंक खुलेगा। इसकी शुरुआत जिले में बालोद मुख्य...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:05 AM IST
Balod News - chhattisgarh news 125 bank accounts will be opened in the bank net banking facility
जिले के 125 गांव जहां पोस्ट ऑफिस संचालित है, वहां अब इंडियन पोस्टल बैंक खुलेगा। इसकी शुरुआत जिले में बालोद मुख्य डाकघर व चार ग्रामीण डाकघरों में हो चुकी है। जिसका विस्तार करते हुए अब इसे जिले के हर पोस्ट ऑफिस में खोला जा रहा है। विभागीय तैयारी चल रही है। फरवरी से इसे सभी जगह लाॅन्च कर दिया जाएगा।

पोस्टल पेमेंट बैंक की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसमें घर पहुंच सेवा मिलती है। जिस तरह चिट्ठी-पत्री हमारे घर तक आती है उसी तरह पैसे भी हमारे घर तक आएंगे। इसके लिए खाताधारकों को बकायदा एक क्यूआर कार्ड जारी किया जाएगा। जिसमें कोई एटीएम पिन नहीं होगा न ही उसके लिए खाता नंबर याद रखने की जरूरत पड़ेगी। खासकर बुजुर्ग ग्राहकों को लाभ होगा। पैसा जमा करने और निकालने के लिए एक टोल फ्री नंबर पर फोन करना पड़ेगा। फिर पोस्टमैन आपके घर आकर आपका काम करेगा। इसके लिए बैंक 15 से 35 रुपए चार्ज लेगा। इस तरह से केवल 10 हजार तक का पैसा जमा या फिर निकाला जा सकेगा।

नई व्यवस्था: अभी बालोद व चार गांव में चल रहे ये बैंक

बालोद. बालोद पोस्ट ऑफिस में संचालित है पोस्टल बैंक।

बालोद जिले के 4 गांव में पायलेट प्रोजेक्ट सफल

शुरुआत तो शहरी क्षेत्र में करते हुए बालोद उप डाकघर में मुख्य पोस्टल बैंक संचालित हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में इसे चार गांव दुधली, बेलमांड, तरौद, भैंसबोड़ में सहायक शाखा खोल कर देखा गया है। जहां ग्रामीणों को इसका लाभ मिल रहा है। अब तक बालोद सहित इन पांचों शाखाओं को मिलकर 50 हजार से ज्यादा लोग खाता खुलवा चुके हैं। हर गांव के पोस्ट ऑफिस को पोस्टल बैंक में बदला जाएगा।

जमा राशि पर 3.5% से बढ़कर 4% किया ब्याज

उपडाकघर बालोद के पोस्टमास्टर जयप्रकाश जयसवाल ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जमा राशि पर ब्याज 3.5% था। जिसे बढ़ाकर अब 4% कर दिया गया है। नया खाताधारकों के लिए जमा राशि की लिमिट एक लाख रुपए है। पुराने खाताधारकों के लिए यह बंधन नहीं है। यहां 10 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकेगा। उन्होंने बताया कि नया खाता खोलने के लिए कम से कम 100 रुपए की जरूरत पड़ेगी।

फ्री में मिलेगा एटीएम कार्ड मोबाइल पर भी सुुविधा

इस बैंक में फ्री एटीएम कार्ड दिया जाएगा। इस एटीएम कार्ड के जरिए खाता धारक इंडिया पोस्ट और पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम पर महीने में जितनी बार चाहे उतने ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अन्य बैंकों से ट्रांजेक्शन करने पर आरबीआई से जारी किए गए नियम मान्य होंगे। खाताधारक 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक जमा कर सकेंगे। इससे ज्यादा का अमाउंट इस अकाउंट में जमा नहीं होगा। इस बैंक में किसी तरह का लोन नहीं दिया जाता।

ये है भविष्य की योजना

भविष्य में सरकार की योजना आईपीपी बैंकों के जरिए ही सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों तक सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की है। अंत्योदय या पात्र गृहस्थी आदि योजनाओं की सरकारी मदद भी भविष्य में इन्हीं खातों के जरिए दी जानी है। इन्हीं खातों के जरिए गरीबों को सब्सिडी आदि का भी लाभ दिया जाएगा।

X
Balod News - chhattisgarh news 125 bank accounts will be opened in the bank net banking facility
COMMENT