विज्ञापन

दीवार, चबूतरा व झूले टूटे लोग अब नहीं जाते गार्डन

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 02:15 AM IST

Balod News - नगर के वार्ड 7 पंडरदल्ली स्थित उद्यान की ओर ना तो नगर पालिका ध्यान दे रही है और ना ही बीएसपी प्रशासन। उद्यान के...

Dallirajhara News - chhattisgarh news do not let the wall planks and swings broken
  • comment
नगर के वार्ड 7 पंडरदल्ली स्थित उद्यान की ओर ना तो नगर पालिका ध्यान दे रही है और ना ही बीएसपी प्रशासन। उद्यान के दीवार व झूले काफी समय से टूट गया है। जिसके कारण अब लोग वहां जाने से कतराने लगे हैं। कुछ समय पहले युवाओं ने 21 हजार रुपए चंदा व श्रमदान कर रंगरोगन सहित सफाई कराया था। अन्य सुविधा जुटाने नगर पालिका को पत्र लिखा था। लेकिन नपा के ध्यान नहीं देने के कारण यह उद्यान संवर नहीं पाया है। क्षतिग्रस्त हो चुके चबतूरा निर्माण, झूले व बैठक व्यवस्था की मांग किए 6 माह से अधिक समय बीत गया है। फिर भी बदहाल ठीक नहीं हो पाया है।

साल भर पहले नगर के युवाओं ने वार्ड 7 पंडरदल्ली डीएवी स्कूल के पास स्थित बदहाल पड़े वीर नारायण सिंह बाल उद्यान का जीर्णोंद्धार, पौधारोपण कर सौदर्यीकरण का कार्य किया था। लेकिन बीएसपी व नगर पालिका के ध्यान नहीं देने से सभी तरह की सुविधा लोगों नहीं मिल रही है। इस कारण लोग जाना बंद कर दिया है।

दल्लीराजहरा. पंडरदल्ली का उद्यान जहां कोई सुविधा नहीं।

पहले उद्यान में सुबह-शाम खेलने जाते थे बच्चे

पार्षद ललित जॉन ने बताया कि 2004 में परिसीमन के पूर्व बने इस उद्यान के मेंटेनेंस, रखरखाव को लेकर नपा ने ध्यान नहीं दिया। उद्यान में बोर खनन, बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने, चौकीदार व माली की नियुक्ति की मांग नपा अधिकारियों से की गई है। लेकिन कुछ नहीं हुआ। वार्ड 1 के मिथलेश राणा, ताराचंद देशलहरे, करण कुमार ने बताया कि उद्यान में सुबह-शाम खेलने के लिए जाते थे। लेकिन अब कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण वहां जाना बंद कर दिए हैं। 256 चौक निवासी धीरज, सुभम, गौरव, अनुराग देवांगन ने बताया कि उद्यान का झूला टूट गया है। नियमित सफाई नहीं हो रही है। जिसके कारण अब लोगों ने उद्यान जाना बंद कर दिया।

पार्क को व्यवस्थित किया जाएगा

उद्यान को बचाने राजहरा युथ वेलफेयर एसोसिएशन कई बार पालिका का दरवाजा खटखटा चुके हैं। सीएमओ एनआर र|ेश ने कहा कि उद्यान को डेवप्ल करने, झुला लगाने, प्रकाश व पानी की व्यवस्था के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा। पार्क को व्यवस्थित करने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए योजना बनाई जा रही है।

श्रमदान कर उद्यान को किया था व्यवस्थित

राजहरा यूथ वेलफेयर एसोसिएशन के युवा कार्यकर्ता श्रीजीत, सौरभ जैन, विवेक, सुदीश, आकाश कारडा, प्रशांत बोकड़े, जैसन, दमनदीप, आशीष, संजीव, प्रणय, मोंटी, आदित्य, कुणाल, नीतिश, अभिषेक ने उद्यान का जीर्णोंद्धार ,सफाई, झूले व बाउंड्रीवॉल, रंगरोगन, दीवारों पर बस्तर आर्ट की पेंटिंग, गार्डनिंग, बिजली व्यवस्था ठीक करने का जिम्मा उठाते हुए श्रमदान कर उद्यान को सुदंर व व्यवस्थित बनाया था। लेकिन बाद में स्थिति जस की तस हो गई।

यूथ वेलफेयर एसो. करता है पौधारोपण

राजहरा यूथ वेलफेयर एसोसिएशन हर साल पर्यावरण दिवस पर उद्यान के खाली जगह पर पौधारोपण करता है। पिछले साल भी पौधारोपण किया था। साथ ही लोगाें को पॉलीथिन का उपयोग ना करने नो टू पॉलीथिन अभियान चलाया था। 5000 कपड़े का कैरीबेग लोगों को बांटा था।

X
Dallirajhara News - chhattisgarh news do not let the wall planks and swings broken
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन