मतदान पर्ची के बाद आज होगा ईवीएम का वितरण

Balod News - लोकसभा चुनाव के अंतर्गत मतदान के लिए बुधवार को मतदान दलों को ईवीएम सहित अन्य जरुरी सामग्री का वितरण लाइवलीहुड...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 06:40 AM IST
Balod News - chhattisgarh news evms will be distributed today after voting slip
लोकसभा चुनाव के अंतर्गत मतदान के लिए बुधवार को मतदान दलों को ईवीएम सहित अन्य जरुरी सामग्री का वितरण लाइवलीहुड काॅलेज पाकुरभाट में सुबह 7 बजे से किया जाएगा। मतदान 18 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित है। मतदान करने के लिए मतदाता पर्ची का वितरण केन्द्रवार हो चुका है। इस बार मतदाता पर्ची के साथ ओरिजनल आईडी यानि प्रमाणित करने के लिए अनिवार्य कर दिया है। इसलिए सभी बीएलओ को निर्देश दिए गए हैं कि एक भी मतदाता का पर्ची अपने पास न रखेें। कैसे भी करके संबंधित मतदाता तक पहुंचाए और उन्हें मतदान स्थल में पहुंचने के पहले पहचान के लिए जरुरी दस्तावेज लाने के लिए कहे। मतदाता को किसी भी प्रकार का संशय होगा तो बीएलओ से संपर्क कर सकते है।

तीन दिव्यांग केन्द्र यहां: जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में एक-एक दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। संजारी बालोद विधानसभा क्षेत्र में शासकीय प्राथमिक शाला भवन सिवनी, डौण्डीलोहारा विधानसभा क्षेत्र में डीएवी इस्पात सीनियर पब्लिक स्कूल दल्लीराजहरा मतदान केन्द्र क्रमांक-185 और गुंडरदेही विधानसभा क्षेत्र में शासकीय प्राथमिक शाला भवन भिलाई में दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

प्रत्येक विधानसभा में 5-5 आदर्श केन्द्र बनाए गए

जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र संजारी बालोद, डौंडीलोहारा, गुंडरदेही में 5-5 आदर्श मतदान केन्द्र सहित कुल 15 आदर्श केन्द्र बनाए गए हैं। जो अन्य मतदान केन्द्र से अलग रहेगा यानि यहां सजावट की जाएगी।

केन्द्र अनुसार मिलेगी सामग्री, फिर दल रवाना

मतदान दलों को लाइवलीहुड काॅलेज से केन्द्र अनुसार ईवीएम, वीवी पैड सहित अन्य जरुरी निर्धारित सामग्रियां दी जाएगी। अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है।

गड़बड़ी रोकने होगा मॉकपोल फिर ईवीएम क्लोज

मतदान के दिन एक घंटे पहले मार्क पोल होगा। यानि राजनैतिक दल अभ्यर्थी के कार्यकर्ता, चुनाव दल व अन्य संबंधित इस दौरान उपस्थित रहेंगे ईवीएम वीवी पैड के जरिए पर्ची निकालेंगे। इसका उद्देश्य यह है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका बाद में न हो, ईवीएम में जो बटन दबेगा, वही पर्ची में निकल रहा है कि नहीं, इसकी पुष्टि की जाएगी, यह होने के बाद ईवीएम को क्लोज किया जाएगा। यानि शून्य मतदान, फिर तय कार्यक्रम के अनुसार लोग आकर मतदान करेंगे। जो शाम पांच बजे तक जारी रहेगा।

कोई दूसरे जिले का दिखे तो करें शिकायत

चुनाव प्रचार का दौर अब थम गया है। इसके बाद कोई भी बाहरी व्यक्ति यानि दूसरे जिले या कहीं का दिखता है तो रिटर्निंग आफिसरों से शिकायत कर सकते है। गौरतलब है कि कई पार्टी मानिटरिंग करने के लिए नेता, कार्यकर्ता को भेजते है, उद्देश्य यह रहता है कि मतदाताओं को अपने पार्टी की तरह रिझाना ताकि चुनाव परिणाम उनके पक्ष में जा सकें। ऐसा विधानसभा चुनाव में देखने को मिल चुका है।

X
Balod News - chhattisgarh news evms will be distributed today after voting slip
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना