पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Balod News Chhattisgarh News Expanded Passenger With Return On Train Now

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रेन में रवानगी के साथ अब वापसी में भी बढ़े यात्री

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार से जिले में सुबह से रात तक चलने वाली ट्रेनों की टाइमिंग बदल गई है। अब निर्धारित नई टाइमिंग अनुसार ट्रेन जिले के रेलवे स्टेशनों में पहुंचेगी। यात्रियों का कहना है कि अब जो नया टाइम जारी हुआ है, वह फायदेमंद है बशर्ते निर्धारित समय में ट्रेन पहुंचे क्योंकि अब बालोद रेलवे स्टेशन में 32 मिनट के अंतराल में तीन दिन सोमवार से बुधवार तक दो ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

वहीं केंवटी, भानुप्रतापपुर, गुदुम क्षेत्र के सैकड़ों लोगों को रोजाना सीधे रायपुर तक पहुंचने में आसानी होगी, बस की अपेक्षा ट्रेन में सफर करना आर्थिक व मानसिक स्थिति से भी फायदेमंद ही है। दरअसल ट्रेन की अपेक्षा बस का किराया दोगुना-तिगुना है। साथ ही सफर भी मुश्किलों भरा, वह भी ज्यादा समय में। केंवटी से अब रोजाना रायपुर तक सीधी रेल सुविधा मिलेगी।

40 मिनट पहले पहुंची बालोद: सोमवार से बुधवार तक चलने वाली ट्रेन अब सुबह 10 बजे बालोद रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। सोमवार को ऐसा ही हुआ। निर्धारित समय में ट्रेन पहुंचने से यात्रियों की संख्या भी पहले की अपेक्षा ज्यादा रही। दरअसल दुर्ग, भिलाई के अधिकांश शासकीय अफसर व कर्मचारी बालोद जिला मुख्यालय के विभिन्न विभागों में पदस्थ हैं।

बालोद में ही 300 यात्री टिकट खरीद रहे
स्टेशन मास्टर व चीफ स्टेशन मास्टर से पूछा जा रहा है कि यात्रियों में ट्रेन का रिस्पांस कैसा है? जानकारी दी जा रही है कि सोमवार, मंगलवार व बुधवार को चलने वाली ट्रेन के प्रति यात्रियों का रिस्पांस लोकल डेमू ट्रेन व बंद हुए एक्सप्रेस से भी अच्छा है, क्योंकि इसमें दुर्ग पहुंचने व बालोद वापसी के लिए निर्धारित टाइमिंग लोगों की मांग अनुरूप है। दुर्ग रवानगी के पहले बालोद स्टेशन में तीन दिन तक चलने वाली ट्रेन में 250 से 300 लोग टिकट खरीदते हैं। वहीं वापसी में 100 ज्यादा हैं।

अब ऐसे समझें आखिर हम क्यांे कह रहे चलेगी ट्रेन
भानुप्रतापपुर, केंवटी, गुदुम क्षेत्र के लोगों की ही मांग थी कि सुबह ट्रेन चले। लिहाजा सुबह भीड़ रही। इन जगहों से रेलवे को उम्मीद से ज्यादा आय हो रहा है।

रेलवे अस्थाई रूप से ट्रेन चलाती है, जैसा 20 दिसं. 2013 में दल्ली से दुर्ग के लिए सोमवार से बुधवार तक ट्रेन चलाने का।

ट्रेन सीधे रायपुर तक पहुंच रही है, यह एक तरफ की नई सुविधा है। इसके पहले भानुप्रतापपुर, केंवटी, गुदुम क्षेत्र के लोगों को दोपहर में दुर्ग तक ही ट्रेन सुविधा मिल रही थी।

रावघाट रेल परियोजना के तहत लोगों की सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जा रहा है, ऐसे में अगर ट्रेन सुविधा बंद होगी तो काम का विरोध होगा।

एक्सप्रेस फरवरी 2016 से बंद, इसलिए दी सुविधा
वर्ष 2016 फरवरी से दल्ली-रायपुर एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन बंद था। तब से जिलेवासी नई ट्रेन चलाए जाने की मांग कर रहे थे। इसके बाद दिसंबर से नई डेमू ट्रेन की सुविधा मिली है, जो सप्ताह में तीन दिन चल रही है। एक्सप्रेस की भरपाई करने ही नई डेमू ट्रेन चलाई जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser