हेल्थकेयर के बच्चों को दी गई स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

Balod News - शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 2015-16 में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मिशन के अंतर्गत व्यावसायिक...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:16 AM IST
Doundilohara News - chhattisgarh news health care given to children in healthcare
शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 2015-16 में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मिशन के अंतर्गत व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है । जिसमें हेल्थकेयर व इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के दो कोर्स चल रहा है। इन विषयों में कक्षा 9वीं से बच्चों को एडमिशन दिया जाता है। जिसका अध्यापन कक्षा 12वीं तक होता है।

प्राचार्य बीके जोशी व उप प्राचार्य वायके दिल्लीवार ने बताया कि यह कोर्स बच्चों के कौशल विकास में उत्कृष्ट योगदान निभा रहा है। सत्र 2018-19 में 12वीं तक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। हेल्थ केयर सेक्टर में ट्रेनिंग पार्टनर इंद्रजीत साहू व आईटी में लोकेश सिंह है। आईटी प्रशिक्षक प्रकाश वर्मा इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी व हेल्थकेयर के लिए मोहन कुमार वर्मा की नियुक्ति की गई है। इंटरशिप ड्यूटी के अंतर्गत 11 वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं को अपने कार्य क्षेत्र में 10 दिवसीय ड्यूटी की गई। जिसमें आईटी के स्टूडेंट्स ग्राम बटेरा में स्थित पवन ऑफसेट प्रिंटर्स में व हेल्थ केयर के स्टूडेंट्स ने न्यू समता हॉस्पिटल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डौंडीलोहारा में संचालित गया। जिसमें बच्चों को संबंधित विषयों की कार्यप्रणाली को समझने व सीखने के लिए लगाया गया था।

मरीज की देखभाल के संबंध में जाना: दिल्लीवार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डौंडीलोहारा में इन्टरशिप ड्यूटी का निरीक्षण करने पहुंचे तो बच्चों को अस्पताल की अनुशासन व्यवस्था के अनुसार पूरे ड्रेस कोड में देखा। उन्होंने कहा कि मरीज की देखभाल के संबंध में जो काम सीख रहे हो उसे पूरे ध्यान और मेहनत लगन के साथ सीखना। इंद्रजीत साहू व प्रशिक्षक मोहन कुमार वर्मा यहां मौजूद रहे।

डौंडीलोहारा. हेल्थकेयर के बच्चे स्वास्थ्य केंद्र में जानकारी लेते हुए।

X
Doundilohara News - chhattisgarh news health care given to children in healthcare
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना