पॉलिटेक्निक कॉलेज के लिए 5 की जगह 10 एकड़ जमीन मिली

Balod News - जिलेवासियों के लिए अच्छी खबर है। जिले का पहला पॉलिटेक्निक काॅलेज दुधली (मालीघोरी) में खुलेगा, वह भी छात्रावास के...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:06 AM IST
Balod News - chhattisgarh news polytechnic college gets 10 acres land instead of 5
जिलेवासियों के लिए अच्छी खबर है। जिले का पहला पॉलिटेक्निक काॅलेज दुधली (मालीघोरी) में खुलेगा, वह भी छात्रावास के साथ। इसके लिए जमीन फाइनल कर ली गई है। राजस्व विभाग की ओर से काॅलेज प्रबंधन को जमीन उपलब्ध कराई जा चुकी है।

ग्राम पंचायत व ग्रामीण भी सहमत हैं। भवन बने इसके लिए ग्रामसभा में सभी का अनुमोदन हो चुका है, किसी को आपत्ति नहीं है। यानि तीन साल के अंदर तस्वीर बदल गई। अब तक लोगों को लग रहा था कि जिला मुख्यालय बालोद के आईटीआई के बगल में पांच एकड़ जमीन पर काॅलेज भवन बनेगा, लेकिन ऐसा नहीं होगा, क्योंकि पथरीली जमीन का कारण बताकर एजेंसी ने काम शुरू करने से इंकार कर नई जमीन तलाशने को कहा था। जिसके बाद नई जमीन की तलाश की जा रही थी।

काॅलेज प्रबंधन व जिला प्रशासन संयुक्त रूप से 10 एकड़ जमीन की तलाश कर रहे थे ताकि भवन के अलावा छात्रावास भी तैयार हो सके। यह तलाश अब पूरी हो चुकी है।

जमीन फाइनल: कॉलेज प्रबंधन को देंगे

बालोद. दुधली (मालीघोरी) में बनेगा पॉलिटेक्निक काॅलेज।

यहां पर जमीन चिन्हांकित

प्राचार्य व उनकी टीम, जिला प्रशासन, राजस्व विभाग के अफसरों ने दुधली (मालीघोरी) क्षेत्र का दौरा किया। जिस जगह का चयन किया गया है, उसे काॅलेज और छात्रावास के लिए उपयुक्त बताया गया है। दरअसल जिस जगह जवाहर नवोदय विद्यालय बनना प्रस्तावित है, उसी के बगल में 10 एकड़ जमीन खाली है। इसी को पंचायत काॅलेज भवन और छात्रावास के लिए देने को तैयार हैं।

जेएनवि के लिए दी थी 30 एकड़ जमीन

जमीन हम देने को राजी

सरपंच फिरोज तिगाला ने बताया प्रतिनिधि व ग्रामीण पॉलिटेक्निक काॅलेज के लिए जमीन देने पहले भी तैयार थे और आज भी हैं। इसके लिए संबंधित अफसरों को नक्शा, खसरा सौंप दिया है। पहले 5 एकड़ जमीन मांगे थे, जब निरीक्षण करने पहुंचे तो 5 एकड़ जमीन अतिरिक्त मांगा गया। पूछने पर अफसरों ने कहा छात्रावास बनाएंगे। इसके बाद सभी ने 10 एकड़ जमीन देने तैयार हुए है।

ग्राम पंचायत ने डेढ़ साल पहले जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए 30 एकड़ जमीन दी थी। इसी के बगल में टुकड़ा बचा। यहीं कॉलेज व हॉस्टल बनेगा।

10 करोड़ स्वीकृत हो चुके जमीन फाइनल

पॉलिटेक्निक काॅलेज प्राचार्य लोकेन्द्र सिंह ने बताया कि दुधली मालीघोरी क्षेत्र में जमीन की तलाश कर ली है। जिला प्रशासन की अनुमति के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी। वैसे निर्माण कार्य को लेकर शासन ने 10 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं।

क्या फायदा होगा

वर्तमान में बालोद जिले का पॉलिटेक्निक काॅलेज अस्थाई रूप से धमतरी में संचालित हो रहा है। जहां हमारे जिले के स्टूडेंट रोजाना आना जाना या वहां किराए के मकान में रहकर पढ़ाई करने पहुंच रहे हैं। इससे आर्थिक बोझ उठाना पड़ रहा है। यहां काॅलेज खुलने के बाद फायदा होगा।

अब आगे क्या

एसडीएम जीएल यादव ने बताया कि जगह फाइनल हो चुकी है। जरूरी विभागीय कार्रवाई भी कर ली गई है। औपचारिकता के लिए अंतिम निर्णय के बाद टेंडर व अन्य प्रक्रियाएं शुरू होंगी। फिर निर्माण कार्य शुरू होगा।

X
Balod News - chhattisgarh news polytechnic college gets 10 acres land instead of 5
COMMENT