मुनादी के बाद मिलेंगे आवेदन फिर बनाए जाएंगे राशन कार्ड

Balod News - जिले के राशन कार्डों का नवीनीकरण अगस्त तक किया जाएगा। इसके लिए आवेदन लेने की शुरुआत 15 जुलाई से होगी। जिले के 8 निकाय...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:45 AM IST
Balod News - chhattisgarh news ration card will be re created after postponement
जिले के राशन कार्डों का नवीनीकरण अगस्त तक किया जाएगा। इसके लिए आवेदन लेने की शुरुआत 15 जुलाई से होगी। जिले के 8 निकाय अंतर्गत 137 वार्डों व 421 ग्राम पंचायत कार्यालय से निशुल्क आवेदन वितरित किया जाएगा। जिला सहित सभी ब्लॉक मुख्यालय में संबंधितों को प्रशिक्षण देने का काम हो चुका है।

शनिवार व रविवार को कोटवारों के माध्यम से मुनादी का दौर चलेगा फिर अगले दिन से आवेदन मिलेगा। जिसमें मांगी गई जानकारी को भरकर वहीं जमा करना होगा। ग्रामीण क्षेत्रो में आवेदन लेेन की जिम्मेदारी सचिवों को दी गई। सत्यापन की जिम्मेदारी शिक्षा व कृषि विभाग से जुड़े अफसर व कर्मचारी को दी गई है। इसके अलावा जरुरत अनुसार पंचायत प्रतिनिधि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी भी लगाई गई है। जिला प्रशासन की ओर से 421 ग्राम पंचायत व शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर सार्वजनिक भवन जैसे ग्राम पंचायत, स्कूल, सामुदायिक भवन में सत्यापन केन्द्र स्थापित किए गए हैं। पहले चरण में नीला व गुलाबी राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन लेने व जमा करने का सिलसिला 29 जुलाई तक चलेगा।

137 वार्डों व 421 पंचायतों में आवेदन लेने की है सुविधा

डौंडी. राशन कार्ड नवीनीकरण को लेकर संबंधितों को दिया प्रशिक्षण

किस तरह होगा कार्ड का सत्यापन

ऐसे राशन कार्ड, जिनमें मुखिया या कम से कम एक सदस्य का आधार नंबर दर्ज है, उनके आवेदन पत्र में निर्धारित दस्तावेज सहित पूर्ण जानकारी प्राप्त होने पर सक्षम प्राधिकारी उसे नवीनीकरण के लिए मान्य करेंगे। अंत्यादेय, प्राथमिकता व मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के सभी पुराने राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन लिए जाएंगे। कार्ड का निशुल्क वितरण होगा। जिले में राशन कार्डो के नवीनीकरण कार्य 30 अगस्त तक किए जाएंगे।

जो उपस्थित नहीं रहेंगे वे क्या करेंगे

ऐसे कार्डधारी जो सत्यापन के लिए निर्धारित अवधि में उपस्थित नहीं होंगे उनके नाम के आगे रिमार्क कॉलम में अनुपस्थित करेंगे। इनके राशन कार्ड नवीनीकृत नहीं किए जाएंगे। नगरीय क्षेत्रों में सीएमओ या उसके प्राधिकृत सक्षम अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्रों मंे जनपद सीईओ पंचायत की ओर से दिए गए आदेश के विरुद्ध अपील ऐसे आदेश के तारीख से 30 दिन के भीतर तहसीलदार को प्रस्तुत की जाएगी। तहसीलदार की ओर से लिया गया निर्णय अंतिम होगा।

आप ऐसे समझें- रंग के आधार पर कार्ड को

नीला: प्राथमिकता- 0 से पांच एकड़ के नीचे खेती जमीन वाले इस श्रेणी में आते है। इसी आधार पर कार्ड जारी किया गया है।

गुलाबी: विधवा, घर का महिला प्रमुख, एकांकी परिवार के प्रमुख को यह कार्ड जारी किया गया है।

हरा: दिव्यांग को इस श्रेणी में रखा गया है। प्रत्येक माह निशुल्क 10 किलो चावल मिलता है।

भूरा कार्ड: 5 एकड़ से ज्यादा खेती जमीन वाले इस श्रेणी में आते हैं।

पात्रता से इंकार नहीं कर सकेंगे संचालक

कलेक्टर ने कहा है कि राशन कार्ड नवीनीकरण अवधि में हितग्राही को राशन कार्ड की पात्रता से इंकार न करें। दस्तावेज, राशनकार्डधारी मुखिया एवं सदस्यों के आधारकार्ड की छायाप्रति, आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में आधार पंजीयन पावती की छायाप्रति तथा संचालक, खाद्य द्वारा अनुमोदित कोई एक फोटोयुक्त परिचय पत्र की छायाप्रति व अन्य दस्तावेज देना होंगे।

X
Balod News - chhattisgarh news ration card will be re created after postponement
COMMENT