--Advertisement--

पसौद में धान भराव पर किसानों का हंगामा

Balod News - जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर सेवा सहकारी समिति हल्दी के धान खरीदी केंद्र पसौद में शनिवार को सुबह उस समय हंगामा...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:05 AM IST
Balod News - farmers39 ruckus on paddy fields
जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर सेवा सहकारी समिति हल्दी के धान खरीदी केंद्र पसौद में शनिवार को सुबह उस समय हंगामा मच गया जब किसान गेंदलाल साहू अपने बेचे धान में तौलकों द्वारा की गई हेराफेरी को पकड़ लिया। प्रत्येक बारदाना में 2 से 3 किलो अतिरिक्त धान तौला गया। इस तरह उनके लगभग 150 बारदाने में 2 से 3 किलो अतिरिक्त तौलाई पाया गया।

इसकी जानकारी मिलते है गांव के सैकड़ों किसान खरीदी केंद्र पहुंच गए। जहां अलग-अलग जगह से लगभग 100 बारदाना को तौलकर देखा गया। जिसमें 80 फीसदी बारदाने में अतिरिक्त धान पाया गया। जिसकी जानकारी लगने पर ठेकेदार और तौलक के खिलाफ लामबंद हो गए। यहां तनाव की स्थिति की जानकारी कुछ किसानों ने पुलिस, फूड इंस्पेक्टर, तहसीलदार को दी। तब जांच करने की बात कहकर मामले को शांत करवाया।

ऐसे खुलासा हुआ: किसान गेंदलाल ने शुक्रवार को 150 कट्‌टा धान बेचने के लिए लाया था। एक एकड़ में सिर्फ 15 क्विंटल खरीदी नियम के चलते पांच कट्‌टा धान बेच नहीं पाया। इस दौरान पांच कट्‌टा में रखे धान की तौलाई हो चुकी थी, जब किसान केंद्र से निकला तो गांव में मशीन से धान को तौला, जिसमें धान का वजन दो किलो ज्यादा निकला तब वास्तविकता सामने आ गई।

X
Balod News - farmers39 ruckus on paddy fields
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..