--Advertisement--

बोरी में डायरिया : हैंडपंप का पानी पीकर हुए बीमार

बालोद. जिला अस्पताल में चल रहा है बोरी के ग्रामीणों का इलाज। भास्कर न्यूज | बालोद ग्राम पंचायत खपरी के आश्रित...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:05 AM IST
बोरी में डायरिया : हैंडपंप का पानी पीकर हुए बीमार
बालोद. जिला अस्पताल में चल रहा है बोरी के ग्रामीणों का इलाज।

भास्कर न्यूज | बालोद

ग्राम पंचायत खपरी के आश्रित गांव बोरी में बुधवार को उल्टी-दस्त के तीन मरीज और मिले। जिनका इलाज गांव में ही चल रहा है। अब तक यहां चार दिन के अंदर (29 अप्रैल से 2 मई तक) पेट दर्द, उल्टी-दस्त के 40 मरीज मिल चुके है। जिसमें 36 मरीज का इलाज जिला अस्पताल व गांव में चल रहा है। बाकी 4 ग्रामीण को छुट्टी दे दी गई है। डॉक्टरों का कहना है कि स्थिति अब सामान्य हो चुकी है। फिर भी गांव में रोजाना मरीज मिल रहे हैं। इसलिए सुरक्षा के लिहाज से अस्थाई कैंप लगाया गया है। अगर एक भी मरीज मिलेगा, इसके लिए भी अस्थाई कैंप लगा ही रहेगा।

बीएमओ डॉ. एसके सोनी ने बताया कि अब मरीजों की स्थिति सुधरती जा रही है। किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं। किसी को शिकायत हो तो वे कैंप में आकर इलाज करा सकते है। अब मरीजों की संख्या कम होती जा रही है लेकिन सुरक्षा के लिहाज से कैंप लगा रहेगा।

नया पारा का हैंडपंप कर रहा लोगों को बीमार

जनपद उपाध्यक्ष लता देवी साहू ने बताया कि बोरी गांव का जायजा लिया है, वहां ग्रामीणों से चर्चा किया है, यहां दो वार्ड नया पारा और पुराना पारा है, जहां 6 हैंडपंप है। जिसमें से नया पारा में लगे एक हैंडपंप का पानी पीने से ही लोग बीमार हो रहे है। यहां पीएचई ने क्लोरिन व अन्य दवाइयां डाली है। बाकी हैंडपंप का पानी पीने वाले ग्रामीणों को कुछ नहीं हुआ है। वहीं स्वास्थ्य विभाग शादी में खानपान को वजह बता रहा है। अगर ऐसा होता तो दूसरे वार्ड के ग्रामीणों को भी उल्टी-दस्त की शिकायत होती। जिनके वहां घर शादी हुई है, वे भी स्वस्थ है।

कला मंच में जगह की कमी, इंतजार की नौबत

विभाग ने गांव के कला मंच में अस्थाई कैंप लगाया है। जहां जगह की कमी है। इसलिए एक-एक का इलाज कर घर भेज रहे हैं। स्थिति ऐसी है कि एक साथ 3-4 मरीज आ गए तो इंतजार करना पड़ेगा, एक को ग्लूकोज चढ़ाने व दूसरे को इंतजार करना पड़ रहा है।

X
बोरी में डायरिया : हैंडपंप का पानी पीकर हुए बीमार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..