Hindi News »Chhatisgarh »Balod» लोक सुराज में हुई थी घोषणा

लोक सुराज में हुई थी घोषणा

डौंडीलोहारा ब्लॉक के ग्राम भंडेरा हाईस्कूल को अब हायर सेकंडरी में उन्नयन कर दिया गया है। लोक सुराज अभियान के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 08, 2018, 02:05 AM IST

लोक सुराज में हुई थी घोषणा
डौंडीलोहारा ब्लॉक के ग्राम भंडेरा हाईस्कूल को अब हायर सेकंडरी में उन्नयन कर दिया गया है। लोक सुराज अभियान के दौरान मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह इस गांव में पहुंचे थे। बच्चों की मांग पर यहां के हाईस्कूल के उन्नयन करने की घोषणा की थी। लेकिन नया सत्र शुरू होने पर इस संबंध में कोई आदेश नहीं आया था। बच्चे एक महीने बाद मायूस होकर जुलाई के अंतिम सप्ताह से टीसी निकालना शुरू कर दिए थे।

पूर्व विधायक वीरेंद्र साहू के नेतृत्व में गांव वाले मुख्यमंत्री रमन सिंह के पास इस घोषणा की याद दिलाने गए थे। वहां उन्हें आश्वासन मिला था। 53 बच्चों ने टीसी निकालकर आसपास के स्कूलों में एडमिशन ले लिया था।

अब सामने चुनाव है तो लोक सुराज की हर घोषणा पर सरकार अमल करने लगी है। जिस तरह दल्लीमें भी अस्पताल हेतु पहल शुरू हो चुकी है। इस तरह भंडेरा स्कूल की घोषणा पर भी बिना लिखित आदेश जारी किए रायपुर के अफसरों ने जिले के अफसरों को मौखिक उन्नयन करवा दिया है। फिलहाल पदस्थ एक प्राचार्य, 5 शिक्षकों के भरोसे 11वीं कक्षा शुरू होगी।

आदेश लिखित में आया नहीं पर चुनाव से पहले घोषणा पूरा करने मौखिक रूप से भंडेरा स्कूल का उन्नयन, टीसी निकाल चुके 53 स्कूली बच्चों को वापस बुला रहे

बालोद. भंडेरा हाईस्कूल जिसका उन्नयन हुआ है

डीईओ ने अपनी तरफ से लिखित में दी अनुमति

डीईओ बीआर ध्रुव भंडेरा पहुंचे। ग्रामीणों को कहा कि आदेश आता रहेगा, बच्चे न भटके इसलिए आज से ही स्कूल का उन्नयन किया जाता है। सरपंच परदेशी राम गांवडे सहित अन्य ग्रामीणों ने लिखित में प्रमाण मांगा तो डीईओ ने अपने तरफ से लिखित में उन्नयन की अनुमति दे दी है। हालांकि सरकार से अभी अधिकृत आदेश आना बाकी है। सरपंच ने कहा जैसा भी हो लेकिन स्कूल का उन्नयन इसी सत्र से हो जाने से अब बच्चे उत्साहित हैं। लोगों में भी खुशी का माहौल है। सरपंच व ग्रामीणों ने भास्कर के प्रति आभार जताते हुए कहा कि अगर सरकार को उनकी घोषणा याद ना दिलाई जाती तो शायद आज उनकी मांग पूरी नहीं होती। अब उनके गांव के बच्चों को 6 से 7 किलोमीटर दूर पढ़ने के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

होगी पोस्टिंग: एडीईओ जे मनोहरन का कहना है कि लिखित आदेश नहीं आया है। डीपीआई ने कहा था कि सीएम की घोषणा है इसलिए आदेश तो आता रहेगा, पढ़ाई न रुके इसके लिए उन्नयन किया गया है। जब लिखित आदेश आ जाएगा तो हायर सेकंडरी के हिसाब से 5 व्याख्याता के पद स्वीकृत किए जाएंगे।

एडमिशन ले चुके बच्चों को बुला रहे वापस

डीईओ से लिखित अनुमति मिलने के बाद आसपास के स्कूलों में एडमिशन ले चुके बच्चों को वापस बुलाया जा रहा है। प्राचार्य टीएस ठाकुर ने बताया कि देवरी, सुरेगांव, जेवरतला व अन्य स्कूलों में जाकर यहां के बच्चे जो चुके एडमिशन ले चुके हैं उन्हें वापस टीसी निकलवाकर भंडेरा स्कूल में दाखिला कराया जा रहा है। एक हफ्ते के भीतर पढ़ाई पटरी पर आ जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Balod

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×