• Home
  • Chhattisgarh News
  • Balod News
  • अब शहर में भी बनेगी बाल संरक्षण समिति वार्ड स्तर पर रखेंगे बाल अपराध पर नजर
--Advertisement--

अब शहर में भी बनेगी बाल संरक्षण समिति वार्ड स्तर पर रखेंगे बाल अपराध पर नजर

ग्राम पंचायतों की तर्ज पर अब महिला बाल विकास विभाग शहरी क्षेत्र में भी बाल संरक्षण समिति का गठन करेगा। शहरी स्तर...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:15 AM IST
ग्राम पंचायतों की तर्ज पर अब महिला बाल विकास विभाग शहरी क्षेत्र में भी बाल संरक्षण समिति का गठन करेगा। शहरी स्तर पर दो तरह की समिति गठित होगी। एक समिति नगर पालिका व नगर पंचायत स्तरीय समिति व दूसरी वार्ड स्तरीय समिति होगी। दोनों सदस्यों की श्रेणी अलग-अलग निर्धारित की गई है।

बाल संरक्षण समिति के माध्यम से मैदानी स्तर पर बच्चों की देखरेख व संरक्षण में मदद मिलेगी। यह समितियां समुदाय में बाल सुरक्षा के मुद्दों की निगरानी, रिपोर्टिंग, समन्वय, जागरूकता संबंधी काम करेगी। नगर पालिका या नगर पंचायत स्तरीय समिति के अध्यक्ष, अध्यक्ष ही होंगे। सदस्य के रूप में सीएमओ या आयुक्त, सिटी मजिस्ट्रेट या एसडीएम, तहसीलदार या नायब तहसीलदार, बाल विकास योजना अधिकारी, हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य, आदिम जाति कल्याण विभाग, श्रम, शिक्षा, आबकारी, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, आबकारी, नगरीय प्रशासन व विकास विभाग, पर्यवेक्षक, चाइल्ड लाइन के प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता व अन्य आमंत्रित सदस्य शामिल होंगे।

इस तरह से काम करेगी समिति

सीएमओ रोहित साहू ने बताया कि समिति की हर 3 महीने में बैठक होगी। वार्ड स्तर पर देखरेख व संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों का चिन्हांकन,जरुरतमन्द बच्चों को बाल कल्याण समिति को प्रस्तुत करने का काम किया जाएगा। बाल सुरक्षित वातावरण तैयार किया जाएगा। बच्चों के अवैध प्रवास व मानव व्यापार की रोकथाम करने जागरूकता अभियान चलाएंगे। पलायन करने वाले परिवारों की जानकारी एक रजिस्टर में दर्ज की जाएगी। यदि वार्ड के किसी बच्चे का मानव व्यापार की संभावना है तो पुलिस थाने में सूचना दी जाएगी। यदि कोई बाहरी व्यक्ति वार्ड में आता है तो उसकी जानकारी लेकर पुलिस को खबर की जाएगी।

बाल संरक्षण समिति में ये होंगे सदस्य

समिति का अध्यक्ष पार्षद होगा। सदस्य सचिव के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अन्य सदस्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महिला स्व सहायता समूह के सदस्य, मिडिल हाई स्कूल के प्राचार्य ,हाई स्कूल से एक छात्र, एक छात्रा, सामाजिक कार्यकर्ता, एएनएम व अन्य आमंत्रित सदस्य शामिल रहेंगे।