• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Balodabazar
  • 31 जुलाई के बाद फसल बीमा प्रीमियम जमा करने पर नहीं मिलेगी क्षतिपूर्ति
--Advertisement--

31 जुलाई के बाद फसल बीमा प्रीमियम जमा करने पर नहीं मिलेगी क्षतिपूर्ति

सुहेला| प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ लेने के लिए किसानों को 31 जुलाई तक प्रीमियम जमा करना अनिवार्य है। स्थानीय...

Dainik Bhaskar

Jul 29, 2018, 02:06 AM IST
सुहेला| प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ लेने के लिए किसानों को 31 जुलाई तक प्रीमियम जमा करना अनिवार्य है। स्थानीय इलाहाबाद बैंक शाखा के प्रबंधक संजीव वर्मा ने बताया कि उसके बाद लेनदेन करने वाले केसीसी धारक किसानों को भी फसल बीमा का लाभ नहीं मिल सकेगा।

इधर कृषि विभाग के आरएईओ, बीमा कंपनी का फार्म लेकर समिति दर समिति घूमकर किसानों को बीमा का लाभ दिलाने के लिए प्रीमियम जमा करने उन्हें प्रोत्साहित कर रहे हैं। सुहेला क्षेत्र के कृषि विस्तार अधिकारी केएन भारद्वाज एवं पड़कीडीह प्रभारी बृजेश सिंह राजपूत ने बताया कि बलौदा बाजार जिले के लिए सिंचित रकबे में प्रति हेक्टेयर 900 रुपए प्रीमियम जमा करने पर 45 हजार रुपए का बीमा लाभ मिल सकेगा। वहीं असिंचित खेती के लिए प्रीमियम राशि 600 रुपए निर्धारित है। जिसमें किसी प्रकार की फसल क्षति की स्थिति में किसानों को 30 हजार प्रति हेक्टेयर के दर से लाभ मिल पाएगा।



यहां पर यह बताना आवश्यक है कि पिछले साल किए गए प्रीमियम राशि के एवज में अंचल के अनेक गांव के किसानों को अब तक फसल बीमा का लाभ नहीं मिल पाया है। जबकि अनेक गांवों में फसल बीमा इतना कम दिया गया है कि इस बार किसान फसल बीमा नहीं कराने में ही भलाई समझ रहे हैं।

पिछले साल की बीमा राशि कई किसानों को नहीं मिली

इन गांव के किसानों ने कहा-नुकसान झेलना पसंद

भटभेरा के संतोष चंद्राकर, धोबनीडीह के नंदू राम वर्मा, भरत वर्मा अमेरी के दिनेश्वर, हरीश वर्मा तथा शिकारी केसली के ईश्वर यदु, लखन नेताम सहित किसानों ने फसल बीमा का प्रीमियम जमा नहीं करने की बात कही है। उनका कहना कि बीमा कंपनी को पैसे देने के बजाय नुकसान झेलना ज्यादा उचित रहेगा, कम से फसल बीमा नहीं मिल पाने संबंधी तनाव से तो बचे रहेंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..