• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Balodabazar
  • संयंत्र विस्तार पर सभी लोगों का समर्थन रोजगार व पौधरोपण पर दिया गया जोर
--Advertisement--

संयंत्र विस्तार पर सभी लोगों का समर्थन रोजगार व पौधरोपण पर दिया गया जोर

ग्राम चंडी, जिला बलौदाबाजार-भाटापारा में श्री सीमेंट संयंत्र के विस्तारीकरण के सबंध में शनिवार को पर्यावरणीय...

Dainik Bhaskar

Aug 05, 2018, 02:06 AM IST
संयंत्र विस्तार पर सभी लोगों का समर्थन रोजगार व पौधरोपण पर दिया गया जोर
ग्राम चंडी, जिला बलौदाबाजार-भाटापारा में श्री सीमेंट संयंत्र के विस्तारीकरण के सबंध में शनिवार को पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए लोक सुनवाई हुई। इसमें प्रभारी अपर कलेक्टर, जोगेंद्र नायक, अनुविभागीय अधिकारी, टीआर अग्रवाल एवं मनोज केसरिया, एसडीओपी पीके द्विवेदी, छग पर्यावरण प्रभारी क्षेत्रीय अधिकारी, छग पर्यावरण संरक्षण मंडल, प्रकाश राबड़े मंच पर उपस्थित थे। इनके अतिरिक्त संयंत्र प्रबंधन की ओर से रवि तिवारी, राकेश भार्गव, आरके विजय तथा राजेश शर्मा भी उपस्थित थे। इस दौरान स्थानीय सरपंचों और जनपतिनिधियों में जनकराम वर्मा, विधायक बलौदाबाजार, लक्ष्मी बघेल, पूर्व विधायक बलौदाबाजार, लक्ष्मी वर्मा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष, अदिति बघमार, प्रमिला वर्मा, शकुन्तला बघमार, दानेश्वरी नायक, मुरारी मिश्रा, विक्रम पटेल, द्वारिका वर्मा, विनोद वर्मा, डीडी धृतलहरे, लखेश्वर ध्रुव, चोवाराम ध्रुव, संतोष नायक, शशिकांत मिश्रा, नरेन्द्र कश्यप तथा सैकड़ो की संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

लोक सनुवाई के प्रारंभ में संयंत्र प्रबंधन की तरफ से राकेश भार्गव ने संयंत्र के विस्तारीकरण के संबंध में आवश्यक जानकारी प्रस्तुत कर अपना पक्ष रखा। इसके बाद बारी-बारी से लगभग 35 जनप्रतिनिधियों समेत ग्रामीणों ने अपना पक्ष रखा। सामान्यतः सभी जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने अपने संबोधन में संयंत्र के विस्तारीकरण का समर्थन किया। किसी ने भी विस्तारीकरण का विरोध नहीं किया।

अपने-अपने संबोधन में प्रायः सभी ने इस बात को स्वीकार किया कि संयंत्र की स्थापना से बड़ी संख्या में स्थानीय प्रभावित व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ है। इसके अतिरिक्त क्षेत्रवासियों का सर्वांगीण विकास के साथ-साथ उनका जीवन स्तर उंचा हुआ है। हालांकि कुछ जनप्रतिनिधियों ने संयंत्र विस्तारीकरण के साथ-साथ भविष्य में स्थानीय बेरोजगारों को और अधिक संख्या में रोजगार प्रदान करने की अपील की। संयंत्र के सीएसआर विभाग द्वारा स्थानीय गांवों के विकास कार्याें तथा लाखों की संख्या में किए गए पौधरोपण की सराहना की। वहीं दूसरी तरफ पर्यावरणीय संतुलन के लिए लोगों ने और अधिक संख्या में पौधे लगाने पर जोर दिया। विधायक ने अपना पक्ष रखते हुए प्रबंधन से स्थानीय लोगों के रोजगार के साथ-साथ उनकी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का अनुरोध करते हुए विस्तारीकरण का समर्थन किया।

लोक सनुवाई के अंतिम चरण में संयंत्र प्रबंधन की ओर से रवि तिवारी ने प्रबंधन का पक्ष रखते हुए जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों द्वारा कही गई बातों पर गंभीरता से विचार करते हुए उचित कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने संतोषप्रद तरीके से प्रबंधन की विचारधारा से लोगों को अवगत कराते हुए उठाए गए सवालों का उत्तर दिया। इस पर सभी ने अपनी सहमति जताते हुए तालियां बजाकर समर्थन किया। अंत में उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों, छग पर्यावरण संरक्षण मंडल के अफसरों व ग्रामीणों को सहयोग और समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया। संयंत्र विस्तारीकरण के मुद्दे पर स्थानीय ग्रामीणों में खासा उत्साह एवं प्रसन्नता देखी गई। पूरी लोक सुनवाई के दौरान लोग श्री सीमेंट जिंदाबाद के नारे लगाते रहे।

सुहेला. चंडी में आयोजित जनसुनवाई में उपस्थित महिलाएं और पुरुष।

जनसुनवाई के दौरान मंच बैठे अधिकारी एवं कर्मचारी।

सीएसआर व डीएमएफ फंड से बनाए अस्पताल

मुरारी मिश्रा ने कहा कि संस्थान के सीएसआर और डीएमएफ फंड के पैसों से जिले के नागरिकों के लिए उच्च कोटि का अस्पताल बनाया जाना चाहिए, जिससे कि लोगों को इलाज के लिए बाहर नही जाना पड़े। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के विकास के लिए भी प्रबंधन को काम करना चाहिए। उन्होंने प्रशासन से जोर देकर कहा कि श्री सीमेंट संयंत्र की नितियों में कुछ खात बात है, जिससे उपस्थित ग्रामीण संयंत्र प्रबंधन के लिए जिन्दाबाद के नारे लगा रहे हैं। ऐसी ही नीतियां व कार्यशैली अन्य सीमेंट संयंत्रों को भी अपनानी चाहिए। उद्योग के विकास से लोगों का विकास जुड़ा होता है, इसीलिए संयंत्र के विस्तारीकण का समर्थन करते हैं।

क्षेत्रवासियों के सर्वांगीण विकास की मांग की

लक्ष्मी बघेल व लक्ष्मी वर्मा ने अपना पक्ष रखते हुए क्षेत्रवासियों के सर्वांगीण विकास की मांग की और संयंत्र विस्तारीकरण का समर्थन किया। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता केके वर्मा ने क्षेत्रवासियों के विकास और हितों का ख्याल रखते हुए संयंत्र प्रंबधन से काम करने का अनुरोध कर संयंत्र विस्तारीकरण का समर्थन किया। स्थानीय सरपंचों और अन्य जनप्रतिनियिों में अदिति बघमार, प्रमिला वर्मा, शकुंतला बघमार, दानेश्वरी नायक, विक्रम पटेल, द्वारिका वर्मा, विनोद वर्मा, डीडी धृतलहरे, लखेश्वर ध्रुव, चोवाराम ध्रुव, संतोष नायक, शशिकांत मिश्रा, नरेन्द्र कश्यप इत्यादि ने भी अपना पक्ष रखते हुए संयंत्र विस्तारीकरण का पुरजोर समर्थन किया।

संयंत्र विस्तार पर सभी लोगों का समर्थन रोजगार व पौधरोपण पर दिया गया जोर
X
संयंत्र विस्तार पर सभी लोगों का समर्थन रोजगार व पौधरोपण पर दिया गया जोर
संयंत्र विस्तार पर सभी लोगों का समर्थन रोजगार व पौधरोपण पर दिया गया जोर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..