Hindi News »Chhatisgarh »Balodabazar» पौधे लगाएं ताकि आने वाली पीढ़ी सेहतमंद और सुरक्षित रहे

पौधे लगाएं ताकि आने वाली पीढ़ी सेहतमंद और सुरक्षित रहे

ग्राम पनगांव में वन विभाग की ओर से वन महोत्सव 2018 का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 10, 2018, 02:10 AM IST

  • पौधे लगाएं ताकि आने वाली पीढ़ी सेहतमंद और सुरक्षित रहे
    +1और स्लाइड देखें
    ग्राम पनगांव में वन विभाग की ओर से वन महोत्सव 2018 का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि खनिज विकास निगम अध्यक्ष शिवरतन शर्मा, विधायक जनकराम वर्मा, जनपद अध्यक्ष सुलोचना यादव, कलेक्टर जेपी पाठक, जिला पंचायत सीईओ एस जयवर्धन, वन मंडलाधिकारी विश्वेष कुमार शामिल हुए।

    कार्यक्रम में समस्त जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, मीडिया के प्रतिनिधियों, छात्र-छात्राओं ने पनगांव की तीन हेक्टेयर जमीन में 3 हजार 132 फलदार और बारह मासी फूलों के पौधे रोपे। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने पौधरोपण के स्थान पर शिलालेख का लोकार्पण किया और पीपल के पौधे रोपे।

    कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि वन महोत्सव के दौरान रोपे गए पौधों की सुरक्षा का संकल्प सभी को लेना है। आज का पौधा कल वृक्ष बनकर सभी को छाया प्रदान करेगा और पर्यावरण को भी संतुलित रखेगा। छत्तीसगढ़ की धरती पर वर्षों से स्थित वृक्ष पूर्वजों की धरोहर है, जो वर्तमान पीढ़ी को फायदा पहुंचा रहा है। इसी तरह प्रत्येक व्यक्ति अधिक से अधिक पौधारोपण करें ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण सुरक्षित रहे और इन पौधों का लाभ उन्हें प्राप्त हो सकें। प्रत्येक व्यक्ति को पानी भी संग्रहित करना चाहिए, जिससे पानी की समस्या से निजात मिल सके। पर्यावरण के सुरक्षित रहने पर ही मनुष्य सहित सभी जीवों का जीवन सुरक्षित रहेगा। उन्होंने रक्षाबंधन के अवसर पर सभी भाईयों को सामूहिक रूप से पौधरोपण कर उसकी सुरक्षा की संकल्प लेने का आह्वान किया।

    इसके बाद सभी जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को फलदार पौधों का वितरण किया। वनमंडलाधिकारी विश्वेष झा ने प्रतिवेदन वाचन कर बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से चिन्हित भूमि पर पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम में एसडीएम तीर्थराज अग्रवाल सहित वन विभाग के अधिकारी, ग्रामीण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

    पौधरोपण

    वन विभाग ने पनगांव में वन महोत्सव का आयोजन किया, तीन हेक्टेयर में 3 हजार 132 फलदार और फूलों के पौधे रोपे गए

    बलौदाबाजार. पनगांव में 3 हेक्टेयर जमीन पर पौधे लगाते छात्र-छात्राएं और अतिथि।

    पेड़ों की कटाई बंद कर रोपें पौधे: शिवरतन

    विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्म दिवस पर एक पौधा रोपकर उसकी सुरक्षा करना चाहिए। जितने अधिक वृक्ष रहेंगे पर्यावरण उतना अधिक संतुलित रहेगा। ग्रामों में हो रही अवैध कटाई, अतिक्रमण सहित अन्य मुद्दों को सभी की सहभागिता से ही दूर किया जाता सकता है। ग्रामीण अवैध कटाई को बंदकर पौधरोपण की ओर ध्यान दें तो ग्राम हराभरा रहेगा और उन्हें साफ हवा मिलेगी। विधायक जनकराम वर्मा ने कहा कि रोपित किए गए पौधों व वनों की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की है।

  • पौधे लगाएं ताकि आने वाली पीढ़ी सेहतमंद और सुरक्षित रहे
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Balodabazar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×