पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jagdalpur News Chhattisgarh News Gazamung Funk Kosa Will Take Pleasure Silver Jewelry Will Be Made

गजामूंग, फनस कोसा का लगेगा भोग, चांदी के गहनों से होगा श्रृंगार

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर बस्तर में मनाए जाने वाले गोंचा महापर्व में बुधवार को नेत्रोत्सव विधान हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसके एक दिन पहले अनसर काल में स्वस्थ हो रहे भगवान जगन्नाथ का श्रृंगार सालों से चली आ रही परंपरा के अनुसार किया गया।

इस दौरान भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलभद्र के विग्रहों को नए कलेवर में तैयार किया। सालों से चला आ रहा यह विधान मुक्ति मंडल में किया गया। जिसमें लोगों को आवाजाही नहीं करने की मनाही की गई थी। 360 घर आरण्यक ब्राहम्ण समाज के सदस्यों ने बताया कि बुधवार को भगवान जगन्नाथ के विग्रहों को मुक्ति मंडप से निकालकर उनका अलंकरण कर विधि-विधान से पूजा पाठ किया जाएगा। भगवान को चांदी के गहनों से सजाया जाएगा तो वहीं पूजा पाठ में उनकाे गजामूंग और फनस कोसा का प्रसाद चढ़ाया जाएगा। रथ यात्रा महोत्सव को लेकर क्षेत्र के लोगों में भारी उत्साह है। इसमें हर साल बड़ी संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं। महिलाओं की भी अच्छी भागीदारी रहती है।

समाज के सदस्यों और पाणिग्रही परिवार के द्वारा बनवाया जाएगा भोग प्रसाद

सालों से चली आ रही परंपरा के अनुसार भगवान जगन्नाथ काे लगने वाले भोग प्रसाद का निर्माण इस साल भी लकड़ी के चूल्हे और जर्मन के बर्तनों में बनाया जाएगा। गोंचा महापर्व समिति के सचिव नरेंद्र पाणिग्रही ने बताया कि नेत्रोत्सव के दिन भगवान को लगने वाले भोग की विशेष व्यवस्था है। शाम को लगने वाला भोग राधाकांत पाणिग्रही के परिवार के द्वारा बनवाया जाएगा। जबकि सुबह का भोग 360 घर आरण्यक ब्राहम्ण समाज के द्वारा की गई है ।

5 जुलाई से शुरू होगा अमनिया कार्यक्रम, 14 क्षेत्र के लोग होंगे शामिल

हर साल की तरह इस साल भी बस्तर गोंचा महापर्व में अमनिया कार्यक्रम की शुरूआत 5 जुलाई से होगी जो 11 जुलाई तक चलेगी। इस विधान में बस्तर जिले के 14 क्षेत्रों के 100 से अधिक गांव के सैकड़ों लोग शामिल होंगे। नरेंद्र पाणिग्रही ने कहा कि इसके अलावा उपनयन संस्कार 7 जुलाई को किया जाएगा। इसमें अब तक 5 बटुकों का पंजीयन कर लिया गया है। आने वाले दिनों में यह संख्या और भी बढ़ेगी।

खबरें और भी हैं...