पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Kondagaon News Chhattisgarh News Nava Nava River To Get Resurrection 7 Nullahs To Be Renovated

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नरवा कार्यक्रम से नदी-नालों को मिलेगा पुनर्जीवन, 7 नालों का जीर्णोद्धार के लिए किया चयन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कोंडागांव| जिले के कई क्षेत्र में छोटे-छोटे नदी नाले है जिनके जल संसाधन का उपयोग नहीं हो सका है पहले ऐसे नदी नालों में वर्ष के छह से आठ महीने भरपूर पानी रहता था, परन्तु वर्तमान में अनवरत भूगर्भीय, जलादोहन से इनके जल भराव की क्षमता घट गई है। फलस्वरुप ये नदी-नाले गर्मी से पहले ही सूख जाते हैं लेकिन अब राज्य शासन के ‘नरवा‘ कार्यक्रम के क्रियान्वयन से इन जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं संवर्धन की संभावनाएं बढ़ गई है। इस क्रम में जिले के पांच ब्लाकों में जिसमें काेंडागांव, केशकाल, बड़ेराजपुर, फरसगांव और माकड़ी में बहने वाले नालों को नरवा कार्यक्रम के तहत शामिल किया गया है।

सिंचाई क्षमता से काफी कम रकबा सिंचित है

जिले में 35 लघु योजना एवं उद्वहन सिंचाई योजना निर्मित है। जिसकी कुल निर्मित सिंचाई क्षमता 7144 हेक्टेयर है। जबकि वास्तविक सिंचाई 1158 हेक्टेयर है। जिले में सिंचाई में कमी का मुख्य कारण जलाशयों एवं नहरों का जीर्ण-शीर्ण होना है । इसके मद्देनजर सिंचाई के अन्तर को कम करने के लिए 14 योजनाओं का जीर्णोद्धार एवं नहर कार्य तथा स्टापडैम निर्माण कार्य वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में नवीन मद के तहत शामिल किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें