• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Bastar
  • भद्रा खत्म होते ही 7.39 बजे के बाद किया गया होलिका दहन, आज उड़ेगा रंग गुलाल
--Advertisement--

भद्रा खत्म होते ही 7.39 बजे के बाद किया गया होलिका दहन, आज उड़ेगा रंग गुलाल

Bastar News - शुक्रवार को होली का त्यौहार मनाया जाएगा। इसे लेकर जहां होली के बाजार में खासी चहल-पहल देखने को मिल रही है, वहीं...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:05 AM IST
भद्रा खत्म होते ही 7.39 बजे के बाद किया गया होलिका दहन, आज उड़ेगा रंग गुलाल
शुक्रवार को होली का त्यौहार मनाया जाएगा। इसे लेकर जहां होली के बाजार में खासी चहल-पहल देखने को मिल रही है, वहीं ढोल-नगाड़े भी बाजार पहुंच चुके हैं। गुरूवार को होलिका दहन किया गया, जिसमें माड़पाल व नानगुर में बड़ी होली जलाई गई। इसके बाद शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में होलिका दहन किया गया। भद्रा के चलते होलिका दहन देर शाम 7. 39 बजे के बाद बाद शुरू हुआ, जिसमें लोग नाचते-गाते एक दूसरे को रंग लगाते हुए होली मनाते नजर आए। शुक्रवार को रंगों का त्यौहार मनाने को लेकर गुरूवार को अपनी तैयारियां पूरी करते दिखे।

माड़पाल में भंजदेव ने किया होलिका दहन

शहर से लगभग 10 किमी दूर स्थित ग्राम माड़पाल में बस्तर राजपरिवार के सदस्य कमलचंद्र भंजदेव ने होलिका दहन किया। वहीं नानगुर में भी बड़ी होली जलाई गई। इसके बाद यहां बस्तरिया नाट हुआ, जिसमें पारंपरिक वेशभूषा में नाट दलों के सदस्यों ने अभिनय करते हुए लोगों के बीच होली खेली। माड़पाल में होलिका दहन के बाद शहर के विभिन्न जगहों पर होलिका दहन किया गया। इसके बाद सिरहासार चौक पर मावली मंदिर के सामने दो हाेली जलाई गई। वहीं देर रात तक फाग का दौर भी चलता रहा। शहर में होली का बाजार पिछले हफ्तेभर से सजकर तैयार है लेकिन गुरूवार की शाम होली का बाजार गुलजार रहा। मुखौटे और दांत, नाखून और बाल जमकर बिके। इस साल हर्बल रंगों की ज्यादा मांग रही।

सीसीटीवी कैमरे से निगरानी

पुलिस इस साल हुड़दंगियों को रोकने और उन पर कार्रवाई के लिए सीसीटीवी कैमरों की मदद लेगी। हाल ही में पुलिस ने पूरे शहर में हाई डेफिनेशन वाले कैमरे लगवाए थे और इनमें कैद होने वाली तस्वीर की लाइव रिकार्डिंग देखने की व्यवस्था कंट्रोल रूम में की गई थी। इसी कंट्रोल रूम से बैठकर पुलिस पूरे शहर की निगरानी करेंगे और जहां भी हुड़दंग या इस तरह की कोई स्थिति नजर आएगी तो तुरंत रेपिड एक्शन फोर्स को मौके पर भेजा जाएगा। नदी और तालाब में गोताखोरों को लाइफ जैकेट के साथ तैनात किया गया है।

रायल ट्रैवल्स बस चलाएगा रायपुर तक

रायपुर जाने वाले यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए रायल ट्रेवल्स की कुछ बसों का परिचालन करेगा। बुकिंग एजेंट दिनेश कर्मकार ने बताया कि शुक्रवार को केवल रायल ट्रेवल्स की बसों का परिचालन होगा। लेकिन यह किस-किस समय जाएंगी इसका निर्धारण नहीं हो पाया है। 07782-226023 पर जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई ऑन कॉल भी उपलब्ध रहेंगे

मेडिकल कॉलेज में आपातकाल वार्ड 24 घंटे खुला रहेगा। चिकित्सकों की 24 घंटे राउंड दी क्लाक ड्यूटी लगाई गई है। यहां कुछ बेड भी आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा ऑन कॉल डॉक्टरों को भी उपलब्ध रहने को कहा गया है।

जगदलपुर. बारदा से पहुंचा ग्रामीणों का दल नगाड़े बजाकर लोगों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा था।

ढोल-नगाड़ों का चलन कम डीजे-म्यूजिक सिस्टम पर खेली जाने लगी होली

पहले होली पर धूम मचाने ढोल-नगाड़ों की खरीदी बड़े पैमाने पर होती थी, वहीं अब इसका चलन अब लगातार कम होता चला जा रहा है। लोग डीजे और म्यूजिक सिस्टम चलाकर होली मनाने लगे हैं। पिछले दो दिनों से बारदा से 10 से 12 लोगों का दल ढोल-नगाड़े और तुड़बुड़ी लेकर संजय बाजार चौक पर फुटपाथ पर अपनी दुकान सजाए बैठे हैं। बारदा से आए अनंतराम ने बताया कि 10 से 12 जोड़े नगाड़े ही वे बेच पाए हैं। नगाड़े का जोड़ा 12 100 रुपए में बेचा जा रहा है वहीं तुड़बुड़ी की कीमत 100 रुपए है। तुड़बुड़ी की मांग युवाओं में बहुत ज्यादा है, कम रेट होने से यह ज्यादा बिक रहा है।

X
भद्रा खत्म होते ही 7.39 बजे के बाद किया गया होलिका दहन, आज उड़ेगा रंग गुलाल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..