--Advertisement--

प्रत्येक माह की 5 तारीख तक पेंशन का भुगतान करना जरूरी

Bhanupratappur News - जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक समिति अध्यक्ष सांसद विक्रम उसेंडी की अध्यक्षता में हुई। इस मौके...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:05 AM IST
प्रत्येक माह की 5 तारीख तक पेंशन का भुगतान करना जरूरी
जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक समिति अध्यक्ष सांसद विक्रम उसेंडी की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर सांसद ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं, निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में 6 दिसंबर 2017 के पालन प्रतिवेदन पर विभिन्न विभागों की समीक्षा की गई। जिला पंचायत सीईओ ऋचा प्रकाश चौधरी ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत चलाए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया जिले में 130 करोड़ का लेबर बजट है, जिसमें से 122 करोड़ का व्यय किया जा चुका है। सभी पंचायतों में कार्य प्रारंभ है। दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूहों का गठन, ग्राम संगठन, कृषि मित्र, टूल बैंक, पशुपालन आदि के कार्य कराएं जा रहे हैं। बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत निर्माणाधीन सड़क मार्गों के प्रगति की समीक्षा की गई। पेंशन भुगतान के संबंध में कलेक्टर टामनसिंह सोनवानी ने कहा कि महीने की प्रत्येक 5 तारीख तक हितग्राहियों को पेंशन का भुगतान किया जाना आवश्यक है। पोस्ट ऑफिस से हितग्राहियों तक पेंशन पहुंचे यह भी जनपद सीईओ सुनिश्चित करें।

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अंतर्गत सांसद ने गर्मी के पूर्व सभी ग्राम पंचायतों जनपद पंचायतों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को सर्वे कराकर बोरवेल, हैंडपंपों की अघतन स्थिति की समीक्षा करने कहा। एकीकृत बाल विकास योजनांतर्गत कुपोषण के स्थिति पर चर्चा की गई। कोयलीबेड़ा क्षेत्र में 39 प्रतिशत कुपोषण है। कुपोषण की दर में कमी लाए जाने के लिए महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए। सेतु निगम के 27 कार्य स्वीकृत है, जिसमें एक पूर्ण व 4 कार्य प्रगति पर है। अवगत कराया गया कि 2016-17 के 4 कार्य अपूर्ण व 2017-18 के 16 कार्य अभी जारी हैं।

फील्ड में जाएं अधिकारी: नाग

बविप्रा के उपाध्यक्ष भोजराज नाग ने कहा अधिकारी फील्ड में नहीं घूमेंगे तो कार्य में प्रगति पर नहीं आएगा इसलिए अधिक से अधिक क्षेत्र भ्रमण कर समय सीमा में कार्य पूरा करें। सांसद ने कहा मजदूरी भुगतान, पेंशन भुगतान व बीते वर्षों के अधूरे कार्यों को समय सीमा मे पूरा करें। बैठक में पोस्ट ऑफिस की कार्यप्रणाली पर असंतोष व्यक्त किया गया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सुभद्रा सलाम, जनपद अध्यक्ष पुष्पा सलाम, भानुप्रतापपुर रामबाई गोटा, चारामा उषा वट्टी, कोयलीबेड़ा नोहरसिंह उसेंडी, दुर्गूकोंदल सविता उईके, अध्यक्ष नगर पंचायत चारामा सुचित्रा नागराज, पखांजूर असीम राय, जनपद सीईओ दुर्गूकोंदल कविश्वनाथ रेड्डी, भानुप्रतापपुर जीएस धुर्वे, चारामा जीएल चुरेंद्र उपस्थित थे।

X
प्रत्येक माह की 5 तारीख तक पेंशन का भुगतान करना जरूरी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..