Hindi News »Chhatisgarh »Bhatapara» छात्र-छात्राओं ने स्कूल में बनाईं क्यारियां रोपे पौधे, धरती बचाने का संकल्प लिया

छात्र-छात्राओं ने स्कूल में बनाईं क्यारियां रोपे पौधे, धरती बचाने का संकल्प लिया

भास्कर न्यूज | हिरमी/मोहरा। ज्ञानोदय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को पर्यावरण बचाओ-पृथ्वी बचाओ अभियान के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 25, 2018, 02:10 AM IST

  • छात्र-छात्राओं ने स्कूल में बनाईं क्यारियां रोपे पौधे, धरती बचाने का संकल्प लिया
    +2और स्लाइड देखें
    भास्कर न्यूज | हिरमी/मोहरा।

    ज्ञानोदय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को पर्यावरण बचाओ-पृथ्वी बचाओ अभियान के तहत वन महोत्सव का आयोजन कर छात्र-छात्राओं ने धरा संरक्षण का लिया संकल्प। बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण, मृदा क्षरण तथा ऑक्सीजन की कमी को गंभीरतापूर्वक लेते हुए मंगलवार को स्थानीय स्कूल के शिक्षकों ने स्कूली बच्चों के साथ मिल कर वन महोत्सव का आयोजन किया।

    इस संदर्भ मे शिक्षक दिलेश्वर मढ़रिया ने बताया की बच्चों ने पेड़ लगाने, रासायनिक पदार्थों का कम उपयोग करना, प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का त्याग तथा सौर ऊर्जा अपनाने का संकल्प लिया तथा विद्यालय प्रांगण में क्यारियों का निर्माण कर विभिन्न प्रजातियों के 50 से ज्यादा पेड़ लगाए। प्राचार्य पीआर वर्मा ने कहा कि अगर हमें अपनी आने वाली पीढ़ी को बचाना है तो पृथ्वी का संरक्षण करना जरूरी है। कार्यक्रम में ग्राम भिलौनी से टूम्मन यदू ने बच्चों को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। विशेष रूप से विद्यालय के शिक्षक आरके बंजारे, ललित वर्मा, दिनेश कन्नौजे, संतोष जायसवाल, चन्द्र प्रकाश यदू, सीमा वर्मा, कविता वर्मा उपस्थित थे ।

    गुडेलिया स्कूल में पौधे लगाकर सुरक्षा की जिम्मेदारी ली

    भाटापारा| ग्राम गुडेलिया के स्कूल में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर जपं अध्यक्ष भारती वर्मा, सीईओ बीपी नायक, एसडीओ सीके अग्रवाल, इंजीनियर खुजुर मैडम, पूर्व सरपंच गीता अनिल अग्रवाल, शिक्षक और छात्रों ने पौधे लगाकर देखरेख की जिम्मेदारी उठाने को कहा। साथ ही पेड़ों का जीवन में महत्व को बताया। कार्यक्रम में पंच संतरी ध्रुव, जगतु ध्रुव, सुधेराम ध्रुव, सुखमीन साहू, कहक यादव, पुनीत राम विशाल मानिकपुरी, कन्हैया साहू, रतनू ध्रुव आदि ग्रामवासी शामिल रहे।

    हिरमी/मोहरा। क्यारियां बनाकर पौधे रोपे गए।

    जंगलों की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी: टंकराम

    सुहेला। ग्राम बुड़गहन में जनमित्र कल्याण संस्था के द्वारा विभिन्न गणमान्य लोगों के नाम पर आम, नीम, बरगद, जामुन सहित विभिन्न प्रजाति के 70 से अधिक पौधों का रोपण बुड़गहन तुलसी मार्ग में भटभेरा हाई स्कूल तक किया गया।

    पौधा रोपण कार्यक्रम में पधारे समाज सेवी टंकराम वर्मा ने उक्त अवसर पर कहा कि पर्यावरण संरक्षण का संदेश भगवान कृष्ण ने द्वापर में दिया था। हमें पर्यावरण, पशु, पक्षी, जल, जंगल, पर्वत सभी का संरक्षण करना चाहिए। औषधि भी हमें पर्वत में उगे हुए पेड़ों से ही मिलती है। इसलिए क्यों न हम इसी पर्वत को पूजें और इस पर तैयार जंगलों की रक्षा करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

    उक्त अवसर पर कार्यक्रम में बुड़गहन सरपंच मानेश्वरी साहू, जनमित्र कल्याण संस्था के अशोक लहरे, टिकेश्वर साहू ,कौशल साहू ,महेंद्र वर्मा, वीरेंद्र यादव ,कुंदरु सरपंच यशवंत वर्मा, बुड़गहन सरपंच प्रतिनिधि संतोष साहू, तोषण वर्मा सहित समिति के सदस्य एवं ग्राम वासी उपस्थित थे।

    सुहेला. बुड़गहन में पौधरोपण कार्यक्रम में मौजूद जनमित्र संस्था के सदस्य सहित अतिथि।

  • छात्र-छात्राओं ने स्कूल में बनाईं क्यारियां रोपे पौधे, धरती बचाने का संकल्प लिया
    +2और स्लाइड देखें
  • छात्र-छात्राओं ने स्कूल में बनाईं क्यारियां रोपे पौधे, धरती बचाने का संकल्प लिया
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhatapara

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×