Hindi News »Chhatisgarh »Bhatapara» बीपीएल महिलाओं को बांटे गए स्मार्ट फोन रजिस्ट्रेशन व एक्टिवेशन प्रक्रिया समझाई

बीपीएल महिलाओं को बांटे गए स्मार्ट फोन रजिस्ट्रेशन व एक्टिवेशन प्रक्रिया समझाई

हाईस्कूल में बीपीएल महिलाओं को बांटे मोबाइल, कलेक्टर व अन्य अतिथि रहे मौजूद। भास्कर न्यूज|भाटापारा शिवलाल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 01, 2018, 02:10 AM IST

बीपीएल महिलाओं को बांटे गए स्मार्ट फोन रजिस्ट्रेशन व एक्टिवेशन प्रक्रिया समझाई
हाईस्कूल में बीपीएल महिलाओं को बांटे मोबाइल, कलेक्टर व अन्य अतिथि रहे मौजूद।

भास्कर न्यूज|भाटापारा

शिवलाल मेहता हाईस्कूल में संचार क्रांति योजना के तहत 31 जुलाई से 18 अगस्त तक आयोजित शिविर का उद्घाटन नगर पालिका भाटापारा अध्यक्ष डाॅ. मोहन बांधे, जनप्रतिनिधि, कलेक्टर जेपी पाठक, जिपं सीईओ एस जयवर्धन, एसडीएम अरविंद पाण्डेय, पालिका सीएमओ जफर खान ने लोगों की उपस्थिति में किया। शिविर में 220 बीपीएल परिवारों को स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे।

कलेक्टर ने शिविर में स्मार्ट फोन के रजिस्ट्रेशन एवं मोबाइल एक्टिवेट करने की प्रक्रिया की जानकारी दी। जनप्रतिनिधियों ने महिला हितग्राहियों से मोबाइल फोन के संबंध में चर्चा भी की। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि गौरी ध्रुव, अनुसुइया, गिरिजा बाई, गदेल बाई एवं अन्य हितग्राहियों को स्मार्ट फोन बांटा गया। कार्यक्रम में उपाध्यक्ष सुनील यदु, राकेश तिवारी, मनेंदर सिंह गुंबर, महाबल बघेल, महिला मोर्चा से आयशा खान आदि मौजूद रहे।

अनुसुइया ने कहा-अब परिजनों से होगी बात : हथिनीपारा वार्ड की अनुसुइया ने स्मार्ट फोन मिलने पर खुशी जताई। उसने कहा कि अब परिजनों के साथ बातचीत करने के अलावा संदेश भेजने एवं अन्य जानकारी प्राप्त करने में आसानी होगी। साथ ही राज्य की अनेक जानकारियों के साथ अन्य योजनाओं की जानकारी मिलने की भी बात कही।

बुधवार से मोबाइल तिहार की शुरुआत पहले चरण में 74328 को स्मार्ट फोन

गरियाबंद| जिले में बुधवार से मोबाइल तिहार की शुरुआत की जाएगी। राजिम में संतोष उपाध्याय संचार क्रांति योजना की शुरुआत करेंगे। लोक सेवा केंद्र जिला ई प्रबंधक प्रभारी मिथलेश देवांगन ने बताया कि संचार क्रांति योजना (स्काई) के तहत तिहार के पहले चरण में जिले में 74 हजार 328 हितग्राहियों को स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे। इनमें नगरीय क्षेत्र के 2526, ग्रामीण क्षेत्र के 66 हजार 92 हितग्राही और 5710 कॉलेज के स्टूडेंट शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्र के 226 गांवों के हितग्राहियों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। ब्लॉकवार गरियाबंद में 4997 हितग्राहियों, फिंगेश्वर में 23 हजार 519 हितग्राहियों, छुरा में 7742 हितग्राहियों, मैनपुर के 16 हजार 6 हितग्राहियों और देवभोग के 13 हजार 828 हितग्राहियों को स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे।

प्रभारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने और परिवारों के लिए मोबाइल डिवाइस की उपलब्धता बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना शुरू की है। इसमें सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के आधार पर चिन्हित ग्रामीण परिवारों, नगरीय विकास विभाग द्वारा चिन्हित शहरी गरीब परिवार और तकनीकी तथा गैर तकनीकी कॉलेज के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिया जा रहा है। स्मार्ट फोन से कृषि और व्यापार, स्वास्थ्य सुविधाएं, कानून व्यवस्था एवं पीडीएस आदि का क्रियान्वयन प्रभावी तरीके से किया जा सकेगा।

शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के बीच डिजिटल दूरी कम होगी और ई-सेवाएं संभव हो सकेगी। स्मार्ट फोन से योजनाओं और प्रदेश की गतिविधियों की त्वरित जानकारी भी मिलेगी।

गरियाबंद में 5 अगस्त से बांटे जाएंगे महिलाओं को फोन

5 अगस्त को गरियाबंद के वार्ड 1 से 7 के 213 हितग्राहियों, 6 को वार्ड 8 से 11 के 205 हितग्राहियों एवं 7 को वार्ड 12 से 15 के 158 हितग्राहियों को स्मार्ट फोन दिया जाएंगे।

फिंगेश्वर में 8 अगस्त से

8 अगस्त को फिंगेश्वर के वार्ड 1 से 5 के 191 हितग्राहियों, 9 को वार्ड 6 से 10 के 213 हितग्राहियों एवं 10 को वार्ड 11 से 15 के 299 हितग्राहियों को स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे।

छुरा में 12 अगस्त से

12 अगस्त को छुरा के वार्ड 1 से 5 के 187 हितग्राहियों, 13 को वार्ड 6 से 10 के 187 हितग्राहियों एवं 14 को वार्ड 11 से 15 के 116 हितग्राहियों को स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhatapara

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×