--Advertisement--

सीयू: हॉस्टल वालों ने कहा- जलसा हम कराएंगे, बाहर के छात्रों ने पीटा

हाॅस्टल में रहने वाले और बाहर यूनिवर्सिटी कैंपस से बाहर के छात्रों में विवाद हो गया।

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 06:58 AM IST
CU: Hostels students beaten by outsiders

बिलासपुर. सेंट्रल यूनिवर्सिटी में हर साल होने वाले वार्षिक कार्यक्रम कराने को लेकर हाॅस्टल में रहने वाले और बाहर यूनिवर्सिटी कैंपस से बाहर के छात्रों में विवाद हो गया। इसके बाद बाहर रहने वाले दो छात्रों ने हॉस्टल पहुंचकर एक छात्र को पीट दिया। उसके बचाव में आए तीन छात्रों को भी बाहर से आए छात्रों ने मारा। इसमें बहादुरी के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से पुरस्कृत छात्र सर्वानंद साहा के सीने में चोट लगी। उसे सिम्स ले जाया गया।

- हॉस्टल में रहने वाले छात्र सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए कुलपति बंगले के सामने शाम 6 बजे से धरना दे दिया। लेकिन कुलपति देर रात तक छात्रों से नहीं मिलीं थीं। मौके पर कोनी पुलिस पहुंची थी। कुलपति बंगले के सामने बैठे छात्रों से डीएसडब्ल्यू, चीफ प्रॉक्टर, चीफ वार्डन ने लिखित में शिकायत मांगी, पर छात्रों ने कहा कि कुलपति को ही शिकायत करेंगे।

- गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी का वार्षिक समारोह अक्स-2018 जनवरी में होना है। हॉस्टल के छात्रों ने प्रपोजल रखा कि हम लोग अक्स-2018 कराएंगे। कैंपस के बाहर रहने वाले छात्रों को वर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष के गुट का बताया जा रहा है।

- छात्रसंघ अध्यक्ष के गुट के छात्र बीए इकॉनॉमिक्स का इंद्रपाल और इंग्लिश का राहुल हॉस्टल कैंपस में पहुंचे। वहां बीए थर्ड सेमेस्टर के छात्र अभिषेक सिंह काे मारना शुरू कर दिया। इस बीच छात्र अभिषेक बचाने के लिए चिल्लाया। इसे बचाने के लिए छात्र सर्वानंद, अमन और सौरभ पहुंचे। इनको भी इंद्रपाल और राहुल ने मारना शुरू कर दिया। इसमें सर्वानंद के सीने में चोट आई। उसे सिम्स ले जाया गया।

सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए छात्रों ने कुलपति बंगले के सामने दिया धरना
- शाम 6 बजे मारपीट की घटना होने के बाद हाॅस्टल के सभी छात्र कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता के बंगले के सामने धरना- प्रदर्शन करने लगे। छात्र कार्रवाई की मांग कर रहे थे। छात्रों ने कहा कि हॉस्टल में मारपीट हुई। इसकी सूचना अधिकारियों को दी गई।

- एक घंटे बाद अधिकारी पहुुंचे और जब छात्र कुलपति बंगले के पास आ रहे थे तो रोकने लगे। सभी अधिकारी धमकी दे रहे थे कि अगर कुलपति बंगले के पास गए तो निष्कासित कर दिया जाएगा। हॉस्टल से निकाल दिया जाएगा। छात्रों ने कहा कि यूनिवर्सिटी की ऐसी सुरक्षा है कि कोई भी बाहर से आ जा रहा है। एंट्री नहीं होती है।


सोनोग्राफी आज होगा
छात्र सर्वानंद साहा की मंगलवार की सुबह 10 से 12 बजे तक राजनीति शास्त्र की परीक्षा है। वहीं सिम्स के डॉक्टर ने छात्र को एडमिट किया था, लेकिन वे परीक्षा के लिए रात में ही हाॅस्टल चला गया। अब मंगलवार को छात्र की सिम्स में सोनोग्राफी की जाएगी। छात्र साहा का कहना था कि उसे सीने में दर्द है।


छात्रों की परीक्षा आज
कुलपति प्रो. गुप्ता के बंगले के सामने प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि मंगलवार को परीक्षा है। इस घटना को लेकर हॉस्टल के छात्र पढ़ाई तक नहीं कर पाए। छात्र किताब और कंबल लेकर कुलपति बंगले के सामने बैठे रहे, लेकिन रात 10 बजे तक कुलपति प्रो. गुप्ता छात्रों से नहीं मिलीं।


छात्र नहीं मिलना चाहते

चीफ वार्डन डाॅ. एसएस सिंह ने कहा कि कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता छात्रों से मिलने तैयार हैं, लेकिन छात्रों का कहना है कि वे यहां आकर मिलें। छात्र हमें भी लिखित शिकायत नहीं दे रहे हैं।

CU: Hostels students beaten by outsiders
X
CU: Hostels students beaten by outsiders
CU: Hostels students beaten by outsiders
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..