Hindi News »Chhatisgarh »Bilaspur» IGNOU Paper Leak: Paper Bundle Missing

इग्नू पेपर लीक: पेपर का बंडल गायब, दो अफसरों पर कार्रवाई लेकिन पुलिस को सूचना तक नहीं

परीक्षा केंद्र की नहीं सुधर रही व्यवस्था, जहां परीक्षा, वहीं पुस्तक व बैग रख रहे परीक्षार्थी।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 14, 2017, 06:58 AM IST

  • इग्नू पेपर लीक: पेपर का बंडल गायब, दो अफसरों पर कार्रवाई लेकिन पुलिस को सूचना तक नहीं

    बिलासपुर.इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षा बुधवार को भी हुई। पेपर लीक मामले के बाद बिलासपुर स्टडी सेंटर की परीक्षा प्रणाली में सुधार नहीं हो पा रहा है। अभी भी अव्यवस्था के बीच परीक्षा हो रही है। परीक्षार्थी परीक्षा देने अपने साथ किताब, मोबाइल, बैग लेकर परीक्षा केंद्र तक पहुंच रहे हैं। इसके अलावा परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों के लिए पानी, बिजली और घड़ी तक की व्यवस्था नहीं है।

    - समय पूरा होने पर घंटी भी नहीं बजती है। यहां तक कि स्टडी सेंटर में उत्तरपुस्तिका रखने तक की व्यवस्था नहीं है। मंगलवार को आब्जर्वर डाॅ. एके त्रिपाठी ने परीक्षा कराई है। इन्हें दो दिन के लिए ही आब्जर्वर बनाया गया था। अब 15 दिसंबर की परीक्षा के लिए नए आब्जर्वर आएंगे।
    - इग्नू की बुधवार को भी दो पाली में परीक्षा हुई। इसमें पहली पाली में 12 विषय और दूसरी पाली में 6 विषय की परीक्षा हुई। प्रथम पाली की परीक्षा में 30 और द्वितीय पाली में 20 छात्रों ने परीक्षा दी। द्वितीय पाली में दो पर्यवेक्षक डॉ. डीके श्रीवास्तव और डॉ. डी मिश्रा थे।

    - इग्नू के बिलासपुर स्टडी सेंटर में अभी तक परीक्षा व्यवस्था में सुधार नहीं किया गया है। अव्यवस्थाओं के बीच परीक्षा कराई जा रही है। परीक्षा केंद्र की स्थिति यह है कि यहां परीक्षार्थी बैग, पुस्तक, मोबाइल तक लेकर पहुंच जा रहे हैं। परीक्षा के आधे घंटे पहले ही छात्र सीट पर बैठकर अपनी व्यवस्था बना रहे हैं। केंद्र में छात्रों के पानी पीने तक की व्यवस्था नहीं है।
    -इग्नू बिलासपुर स्टडी सेंटर में तीन बंडल उत्तरपुस्तिका आई है। सेंटर की स्थित यह है कि यहां उत्तरपुस्तिका के रखने की जगह नहीं है। जबकि पेपर लीक के समय बिलासपुर स्टडी सेंटर कोड की सील लगी हुई उत्तरपुस्तिका भी वायरल हुई थी। इसके बावजूद स्टडी सेंटर में बाहर ही उत्तरपुस्तिका का बंडल रखा हुआ है।

    अभी तक नहीं दी गई है थाने में सूचना
    - पेपर लीक मामले में जांच में सामने आया कि बिलासपुर स्टडी सेंटर से बीए एफएसडी-2 का एक बंडल गायब था। पता चला कि दिल्ली से नहीं आया है। वहीं दिल्ली कार्यालय का कहना है कि वहां से भेजा गया था। इस मामले में अभी तक थाने मेें सूचना नहीं दी गई है।

    नियमानुसार परीक्षा हो रही
    बिलासपुर स्टडी सेंटर के समन्वयक डॉ. केपी तिवारी ने बताया कि नियम के अनुसार परीक्षा संचालित की जा रही है। नियम के अनुसार सारी सावधानी बरती जा रही है।

    सुधार किया जा रहा है
    इग्नू रीजनल असिस्टेंट डॉयरेक्टर डॉ. विमल नंदा ने कहा कि व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है। साइंस कॉलेज के प्राचार्य के बारे में स्टडी सेंटर की जगह को लेकर चर्चा की जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×