Hindi News »Chhattisgarh News »Bilaspur News» New Trend In Agriculture: 1350 Hectares Of Flower Farming

कृषि में नया ट्रेंड: 1350 हेक्टेयर में फूलों की खेती

सुनील शर्मा। | Last Modified - Dec 04, 2017, 06:23 AM IST

52430 क्विंटल उत्पादन लाखों कमा रहे किसान।
  • कृषि में नया ट्रेंड: 1350 हेक्टेयर में फूलों की खेती

    बिलासपुर। जिले के सैकड़ों किसान 1350 हेक्टेयर में फूलों की खेती कर रहे हैं। 5243 मीट्रिक टन यानी 52430 क्विंटल का सालाना उत्पादन हो रहा है। इस बार 185 हेक्टेयर रकबा बढ़ सकता है। सबसे ज्यादा 318 हेक्टेयर में गेंदा, 214 हेक्टेयर में गुलाब, 220 हेक्टेयर में ग्लेडियोलस या लिली तो 110 हेक्टेयर में मोगरा की खेती हो रही है।

    गेंदे के फूल की कर रहे खेती

    - बिलासपुर से 23 किमी दूर गनियारी से आगे अजयपुर में लल्लू कश्यप सात एकड़ में फूलों की खेती कर रहे हैं। इन दिनों इनके खेत में गेंदा महक रहा है। रोजाना आधा क्विंटल गेंदा निकल रहा है। यहां लोगों को मजदूरी भी मिल रही है।

    फ्लोरीकल्चर को बढ़ावा
    - उद्यानिकी विभाग के उप संचालक केकेमिश्रा ने बताया कि किसानों को सब्सिडी में पौधे दे रहे हैं। इस वर्ष 185 हेक्टेयर में अतिरिक्त लक्ष्य मिला है। बिलासपुर की जलवायु गेंदा, गुलाब अन्य फूलों की खेती के लिए अनुकूल है। रुझान बढ़ा तो दुर्ग जगदलपुर की तरह फ्लोरीकल्चर सेंटर खुलवाने का प्रयास करेंगे।


    फोटो-शेखर गुप्ता

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bilaspur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: New Trend In Agriculture: 1350 Hectares Of Flower Farming
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Bilaspur

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×