Hindi News »Chhattisgarh News »Bilaspur News» Samvedna Centers At Thana To Provide Facilities

ऐसा थाना जहां सेनेटरी पैड से लेकर कानूनी मदद तक, विक्टिम को मिलतीे है ये फैसिलिटी

Bhaskar News | Last Modified - Feb 15, 2018, 08:17 AM IST

यहां एक सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है, इसमें 5 रुपए का सिक्का डाल कर पैड प्राप्त किया जा सकता है।
ऐसा थाना जहां सेनेटरी पैड से लेकर कानूनी मदद तक, विक्टिम को मिलतीे है ये फैसिलिटी

बिलासपुर.जिले का तोरवा थाना। थाने में बुधवार को आईजी दीपांशु काबरा ने ‘संवेदना केंद्र’ शुरू किया। केंद्र की खासियत ये है कि ये एक बहुउद्देशीय सेंटर है। यहां पीड़िताओं की देखभाल के लिए थाना स्तर पर एक कमेटी बनी है। इसमें डाक्टरी मुलाहिजा के साथ उन्हें विधिक सहायता भी मुहैया कराई जाएगी। संवेदना केंद्र में महिलाओं की जरूरत की हर सामग्री उपलब्ध है। यहां एक सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है, इसमें 5 रुपए का सिक्का डाल कर पैड प्राप्त किया जा सकता है। इसके डिस्पोजल के लिए अलग से मशीन भी लगाई गई है। जिले के 17 थानों में अब ऐसे केंद्र शुरू किए जाएंगे। यहां महिला पुलिस स्टाफ भी कुछ देर आराम कर रिफ्रेश व मोटिवेट होता है।

नाबालिग रेप पीड़ित को तड़पते देखा तभी सोच लिया था ऐसा कुछ करूंगा- एसपी

बिलासपुर एसपी आरिफ शेख ने बताया कि 4 साल पूर्व मैं जब बस्तर में पदस्थ था, तब दरभा थानाक्षेत्र में एक नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म हुआ था। थाने में कोई व्यवस्था नहीं थी इसलिए वह बाहर बैठी थी। उसके शरीर से खून भी बह रहा था और वो करहा रही थी। मैंने थाने में देखा लेकिन ऐसी कोई जगह नहीं थी जहां उसे रखता। उस दिन मुझे लगा थानों में ऐसी कोई व्यवस्था होनी चाहिए, जब कोई पीड़ित महिला आए तो उसके लिए काउंसिलिंग के साथ उसे मानसिक रूप से भी सहायता दी जा सके। पुलिस के पास अलग से कोई फंड नहीं होता। सरकार ने जब महिला कर्मियों के लिए अलग कमरे के लिए फंड दिया तो, मैंने सोचा क्यों न पीड़ित महिलाओं के लिए भी इसका उपयोग किया जाए।'

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bilaspur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: aisaa thaanaa jahaan senetri paid se lekar kanuni mdd tak, viktim ko miltie hai ye faisiliti
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Bilaspur

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×