--Advertisement--

हर थाने में महिलाओंं के लिए ऐसा रूम, जहां खाने-पीने-ठहरने, अलग वाॅशरूम, सेनेटरी पैड

बिलासपुर प्रदेश का पहला ऐसा शहर जहां पुलिस ने शुरू की पहल। आज से शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट।

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2018, 06:03 AM IST
सिम्बॉलिक इमेज। सिम्बॉलिक इमेज।

बिलासपुर. बिलासपुर के हर थाने में महिलाओं के लिए अलग से कमरा उपलब्ध होगा। यहां इनके रहने, खाने-पीने के अलावा अलग वाॅशरूम की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सेनेटरी पैड भी यहां उपलब्ध रहेंगे। ये सहूलितयत इन्हें उन तमाम दिक्कतों से राहत देगी, जिसके चलते वे प्रताड़ना या किसी तरह की परेशानी के बाद थाने की दहलीज में कदम रखने से कतराती हैं। कुछ बताने से झिझकती हैं। यही सोचकर इसकी शुरुआत की जा रही है।

इसकी शुरुआत बुधवार को तोरवा थाने से की जाएगी। यहां आईजी और एसपी इस कमरे का उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। फिर ये सहूलियत यहां के अलग-अलग 19 थानों में मिलेंगी। महिलाओं से जुड़े क्राइम संबंधी मामलों को सुलझाने इससे पहले हर थाने में महिला डेस्क बनाई जा चुकी है। इसमें सारी पीड़ित महिलाएं अपनी परेशानी महिला पुलिस से बता सकती हैं।

महिलाओं के लिए शुरू होने वाला यह प्रयास भी इससे ही मिलता जुलता है। अच्छी बात यह कि इन पीड़ित महिलाओं की देखभाल के लिए भी महिला पुलिस ही नियुक्त होंगी। इसके अलावा डॉक्टर, समाजसेवी और लीगल एडवटाइजर की कमेटी इनके लिए काम करेगी। जो महिलाओं को उनके प्रकरण को आगे बढ़ाने में उनके सहयोगी बनेंगे।

ये होगा फायदा

एडिशनल एसपी अर्चना झा ने बताया कि थाने में बनने वाला कमरा अलग तरह होगा। इनमें वाॅशरूम, बेड, सैनेटरी पेड की मशीन और दूसरी सुविधाएं होंगी। अच्छी बात यह कि घर से निकाली गई पीड़ित महिलाओं को यहां रखा जा सकेगा। इसके चलते उनके गुमने या भाग जाने की घटनाएं कम होंगी। यहां सिर्फ महिलाएं नहीं युवती, बालिका और बड़ी उम्र की लड़कियां भी रह सकेंगी।

मौजूदा स्थिति में ऐसा
अभी थानों में आने वाली पीड़ित महिलाओं को काफी परेशानी होती है। पुरुष स्टाॅफ के बीच उनसे कई तरह के सवाल होते हैं। खासतौर पर दुष्कर्म पीड़ित युवती, महिलाएं पुरुष पुलिस के सामने ज्यादा कुछ बोलने से कतराती हैं। इन्हीं दिक्कतों को देखकर इस कमरे की व्यवस्था कराई जा रही है।

X
सिम्बॉलिक इमेज।सिम्बॉलिक इमेज।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..