Hindi News »Chhatisgarh »Bilaspur» होलिका दहन आज, कल पारंपरिक तरीके से रंग गुलाल उड़ाकर मनाया जाएगा होली को त्योहार

होलिका दहन आज, कल पारंपरिक तरीके से रंग गुलाल उड़ाकर मनाया जाएगा होली को त्योहार

हिंदू धर्म के अनुसार वर्ष के अंतिम महीने फाल्गुन के अंत में पडऩे वाला होली का त्यौहार वर्ष का अंतिम और जन सामान्य...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 02:10 AM IST

होलिका दहन आज, कल पारंपरिक तरीके से रंग गुलाल उड़ाकर मनाया जाएगा होली को त्योहार
हिंदू धर्म के अनुसार वर्ष के अंतिम महीने फाल्गुन के अंत में पडऩे वाला होली का त्यौहार वर्ष का अंतिम और जन सामान्य का सबसे बड़ा त्योहार है। इस वर्ष 2 मार्च को होली परंपरागत तरीके से मनाई जाएगी। होली से एक दिन पहले 1 मार्च को स्थानीय श्री राम मंदिर परिसर में सार्वजनिक होलिका दहन किया जाएगा। इसके बाद भक्त प्रह्लाद के रूप में आस्था, सत्य, विश्वास और भक्ति की जीत का जश्न रात भर चलेगा।

होलिका दहन के पर्व से अनेक कहानियां जुड़ी हुई हैं। इनमें सबसे प्रसिद्ध कहानी प्रह्लाद की है। प्राचीन काल में हिरण्यकश्यप नाम का एक बलशाली असुर था। अपने बल के घमंड में वह स्वयं को ईश्वर मानने लगा था। हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद ईश्वर का भक्त था। प्रह्लाद की ईश्वर भक्ति से क्रोधित होकर हिरण्यकश्यप ने उसे कठोर दंड दिए। हिरण्यकश्यप की बहन होलिका प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठी। पर होलिका तो जल गई किंतु प्रहलाद बच गया। ईश्वर भक्त प्रह्लाद की याद में इस दिन होली जलायी जाती है।

िजले के अलग-अलग क्षेत्रों में आयोजित होंगे रंगारंग व संास्कृतिक कार्यक्रम

साहित्य कला परिषद 40 सालों से कर रहे होली का कार्यक्रम

मनेंद्रगढ़|
साहित्य कला परिषद मनेंद्रगढ़ साहित्य एवं सांस्कृतिक धरोहरों को चटक रंग देने के प्रयास में पिछले 40 वर्षों से प्रय|शील है। यह संस्था होली के उत्साह को नया रंग देना चाहती है। कार्यक्रम में प्रतिष्ठित नागरिकों एवं साहित्यकारों के होली टाईटल सहित हास्य-व्यंग्य एवं श्रृंगार के गीतों की प्रस्तुति कार्यक्रम का विशेष आकर्षण होगी। अध्यक्ष नरेंद्र अरोड़ा ने यह जानकारी दी है।

होली के त्योहार पर अब दो दिन लगेगा बाजार, मिलेगी राहत

बरबसपुर|
होली शुक्रवार को होने के कारण बरबसपुर में शुक्रवार को लगने वाला साप्ताहिक बाजार इस बार गुरुवार को भी लगाए जाने की घोषणा बीते साप्ताहिक बाजार के दिन शुक्रवार को पंचायत प्रतिनिधि ने कराई गयी है। इससे गुरुवार को बाजार लगेगी जो त्योहार में चार चांद लगा देने की उम्मीद है। यहां पर अच्छी दुकानदारी के आसार रहते है।

समिति की बैठक कर शांति से होली मनाने की करी अपील

राजनगर| क्षेत्र में होली पर्व शांतिपूर्वक मनाने के लिए रामनगर थाना में शांति समिति के बैठक का आयोजन थाना प्रभारी केके त्रिपाठी की अध्यक्षता में किया गया। इसमें सामाजिक, राजनितिक, श्रमसंघों व निवार्चित जनप्रतिनिधियों ने बैठक में उपस्थित होकर अपने-अपने विचार रखे। थाना प्रभारी केके. त्रिपाठी ने कहा की आप लोग इस बात पर अवश्य ध्यान दें की जहां पर बिजली की लाइने गई हो वहां पर होली न जलाए, चंदे की अवैध वसुली न की जाए, लोगों को नशा से दुर रखकर नशा विहिन होली मनाने का प्रयास करे, शराब पीकर वाहन कोई चला रहा है तो उसे रोकंे, वहीं परीक्षाओं को ध्यान देते हुए डीजे का प्रयोग न करें। होली के दिन जुम्मे का दिन होने के कारण मुस्लिम बंधु नमाज अदा करने जाए तो उन पर रंग न फेके। और यदि किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो हमें सुचित करे वही जन मानस की तरफ से लोगो ने कहां की मुख्य विवाद शराब को लेकर होता है।

उप पुलिस महानिरीक्षक ने शांति पूर्ण माहौल में होली मनाने के दिए निर्देश

राजनगर|
पूरे शहडोल संभाग में होली पर्व शांति पूर्वक मनाने के लिए शहडोल संभाग के उप पुलिस महा निरिक्षक आरके अरूसिया ने कोतमा अनुविभाग के क्षेत्रों का दौरा कर शांति व्यस्थाओं के इंतजाम का जायजा लिया। इसके तहत रामनगर थाना पहुचें । जहां शांति व्यवस्था को लेकर राजनगर प्रतिनिधि समरबहादुर सिंह से चर्चा के दौरान कहा कि हम हर संभव प्रयास करेंगे की संभाग में होली पर्व शांतिपूर्वक मनाया जा सके।

होली मिलन समाराेहा का आयोजन आज

राजनगर|
होली के पूर्व संध्या गुरुवार को शाम छः बजे जयभवानी समिति के न्यूराजनगर दुर्गा पण्डाल में होली मिलन समारोह का आयोजन किया जाएगा।इसमें क्षेत्र के जनप्रतिनिधि व आमजन शामिल होंगे। इसकी जानकरी कार्यक्रम संयोजक शंम्भू सिंह ने दी। उन्होंने लोगों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bilaspur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: होलिका दहन आज, कल पारंपरिक तरीके से रंग गुलाल उड़ाकर मनाया जाएगा होली को त्योहार
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×