• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • बीयू परीक्षा: प्रोफेसर 25 रुपए घंटे में नहीं करना चाहते ड्यूटी
--Advertisement--

बीयू परीक्षा: प्रोफेसर 25 रुपए घंटे में नहीं करना चाहते ड्यूटी

Bilaspur News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर बिलासपुर यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा चल रही है। इन परीक्षाओं में कॉलेजों के...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:20 AM IST
बीयू परीक्षा: प्रोफेसर 25 रुपए घंटे में नहीं करना चाहते ड्यूटी
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

बिलासपुर यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा चल रही है। इन परीक्षाओं में कॉलेजों के प्रोफेसर ड्यूटी करने को तैयार नहीं हैं, क्योंकि उन्हें परीक्षा में ड्यूटी करने के लिए घंटे कि हिसाब से 25 रुपए मिलता है। 3 घंटे का उन्हें 75 रुपए मिल रहा है। यह पैसा भी उन्हें लेने के परीक्षा के बाद 5 रुपए लेकर लाइन लगानी पड़ती है। इन कारणों से कॉलेजों के प्रोफेसर मेडिकल जमा कर रहे हैं। ऐसे में अब कॉलेज नियम विरुद्ध छात्रों की ड्यूटी परीक्षा में लगा रहा है।

बिलासपुर यूनिवर्सिटी में संबद्ध 170 कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में इस वर्ष रेगुलर में 88 हजार 438 छात्र, प्राइवेट में 77 हजार 452 छात्र नामांकन कराए थे। वहीं भूतपूर्व छात्र 4 हजार 389, सप्लीमेंट्री 1 हजार 967 और एटीकेटी 1 हजार 767 हैं। इन छात्रों में से मुख्य परीक्षा में कुल 1 लाख 59 हजार परीक्षार्थी इस वर्ष परीक्षा में बैठ रहे हैं। जो पिछले वर्ष से 6 हजार ज्यादा हैं। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने 91 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में 7 मार्च से परीक्षा चल रही है। इस वर्ष यूनिवर्सिटी मुख्य परीक्षा 28 अप्रैल को ही खत्म कर दे रही है जबकि यह हर साल मई तक जाती थी। यूनिवर्सिटी ने सभी परीक्षा केंद्रों में कैपेसिटी से ज्यादा छात्रों का सेंटर दे दिया है।

शासन स्तर से बढ़ेगा

बीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण पाण्डेय ने बताया कि पर्यवेक्षकों का शुल्क बढ़ाने कई बार शासन से मांग की जा चुकी है। अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

X
बीयू परीक्षा: प्रोफेसर 25 रुपए घंटे में नहीं करना चाहते ड्यूटी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..