• Home
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • बीयू की मुख्य परीक्षा 7 से, 91 केंद्रों में 1 लाख 59 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
--Advertisement--

बीयू की मुख्य परीक्षा 7 से, 91 केंद्रों में 1 लाख 59 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर बिलासपुर यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा 7 मार्च से शुरू हो रही है। इसको लेकर...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 02:20 AM IST
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

बिलासपुर यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा 7 मार्च से शुरू हो रही है। इसको लेकर यूनिवर्सिटी ने तैयारी शुरू कर दी है। मुख्य परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी ने 91 परीक्षा केंद्र बनाए हैं, इसमें 3 उपकेंद्र हैं। वहीं इन परीक्षा केंद्रों में यूनिवर्सिटी ने नई उत्तरपुस्तिका भेजनी शुरू कर दी है। 91 परीक्षा केंद्रों में इस वर्ष 1 लाख 59 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जो पिछले वर्ष से 6 हजार ज्यादा हैं। इस वर्ष यूनिवर्सिटी मुख्य परीक्षा 28 अप्रैल को ही खत्म कर दे रही है जबकि यह हर साल मई तक जाती थी। यूनिवर्सिटी ने सभी परीक्षा केंद्रों में उत्तर पुस्तिका और प्रश्नपत्र भेजनी शुरू कर दी है। वहीं जेपी वर्मा कॉलेज में परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा होने से उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा कौशलेंद्र राव कॉलेज में शिफ्ट किया गया है। साथ ही यूनिवर्सिटी लॉ के छात्रों की भी परीक्षा मुख्य परीक्षा के साथ कराने के लिए कह रही है। एेसे में दोनों परीक्षा एक साथ कैसे होगी, छात्र इसको लेकर परेशान हैं। छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी के अधिकारी यूटीडी के छात्रों के परीक्षा परिणाम में इतनी सारी गलतियां कर रहे हैं तो मुख्य परीक्षा का क्या होगा।

बिलासपुर यूनिवर्सिटी में संबद्ध 170 कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में इस वर्ष रेगुलर में 88 हजार 438 छात्र, प्राइवेट में 77 हजार 452 छात्र नामांकन कराए थे। वहीं भूतपूर्व छात्र 4 हजार 389, सप्लीमेंट्री 1 हजार 967 और एटीकेटी 1 हजार 767 हैं। इनमें से मुख्य परीक्षा में कुल 1 लाख 59 हजार परीक्षार्थी इस वर्ष परीक्षा में बैठ रहे हैं। मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को निर्देश दे दिए हैं। वहीं उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार जो 16 जून से सत्र शुरू होता था अब 1 जून से होगा। इसको ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सिटी ने 28 अप्रैल को परीक्षा खत्म कर दी है।

परीक्षा की तैयारी के लिए सभी कॉलेजों को निर्देश दिए

परीक्षा प्रभारी से जानकारी लेते छात्र।

सैकड़ों छात्रों के प्रवेश पत्र में गड़बड़ी

बीयू ने छात्रों के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी कर दी है। इस बार प्रवेश पत्र में टाइम टेबल दिया हुआ है। छात्र अपना प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर रहे हैं। इसमें सैकड़ों छात्रों के प्रवेश पत्र में नाम, पिता का नाम, माता का नाम, फोटो और जेंडर गलत है। इसे सुधरवाने प्रतिदिन छात्र यूनिवर्सिटी के चक्कर लगा रहे हैं।

परीक्षा सामग्री केंद्रों को भेजी जा रही है

बिलासपुर यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण पाण्डेय ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी लगाने आदेश जारी किया गया है। परीक्षा से संबंधित सारी सामग्री केंद्रों को भेजी जा रही है।

आंकड़े मुख्य परीक्षा के







अधिकांश कॉलेजों में नहीं लगे सीसीटीवी

बिलासपुर यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेज यूजीसी के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। पिछले सत्र से ही यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा था। यूनिवर्सिटी ने कहा था कि जिन कॉलेजों में सीसीटीवी नहीं लगे होंगे, उसे परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जबकि जो केंद्र यूनिवर्सिटी ने बनाए हैं, उसमें अधिकांश में कैमरे नहीं लगे हैं।