Hindi News »Chhatisgarh »Bilaspur» जिला अस्पताल में रक्तदान: ज्यादा खून निकालने की शिकायत

जिला अस्पताल में रक्तदान: ज्यादा खून निकालने की शिकायत

सत्यवीर सिंह कुशवाह | बिलासपुर जिला अस्पताल में रक्तदान करने वाले दो लोगों की शिकायत है कि तय मात्रा से ज्यादा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 02:20 AM IST

सत्यवीर सिंह कुशवाह | बिलासपुर

जिला अस्पताल में रक्तदान करने वाले दो लोगों की शिकायत है कि तय मात्रा से ज्यादा रक्त निकाला जा रहा है। ये वहां भर्ती दोस्त की मां को खून देने पहुंचे थे। इनमें से एक युवक का आरोप है कि वह तो संक्रमण का भी शिकार हो गया है। अस्पताल के रक्तकोष प्रभारी ने पूछने पर कहा कि ज्यादा रक्त नहीं लिया लेकिन यह सही है कि हमारी मशीन खराब है।

ग्राम गुरुवाकारी पचपेढ़ी निवासी धरमिन बाई उम्र लगभग 60 वर्ष लगभग 2 माह से जिला अस्पताल के सर्जिकल वार्ड के रूम नवम्बर 7 में भर्ती हैं। वह डायबिटीज की मरीज है और उनका ऑपरेशन किया गया तो खून की देने की जरूरत थी। डॉक्टरों ने इनके बेटे पप्पू को बताया कि कम से कम 6 से 7 यूनिट खून की जरूरत है। यह बात पप्पू ने अपने दोस्त पीएस कार्तिक निवासी गीतांजलि सिटी तथा केएस गिरीश को बताई । दोनों गुरुवार को जिला अस्पताल में खून देने पहुंच गए। उन्होंने बताया कि खून देने से पहले न तो किसी प्रकार की जांच की गई न ही इनके साथ उचित व्यवहार किया गया। पीएस कार्तिक का 350 एमएल की जगह 476 एमएल खून निकाल लिया गया। वहीं केएस गिरीश का भी तय मानक से 17 एमएल खून ज्यादा निकाल लिया। जब उन्होंने पूछा कि ऐसा क्यों कर रहे हो तो ब्लड बैंक कर्मचारी का जवाब था कि मशीन खराब है। इसलिए पता नहीं चलता कि कितना खून निकाला जा चुका है।

जिला अस्पताल की खराब मशीन।

दे दी मोजे की बॉल और चिपका दिया टेप

ज्यादा रक्त नही निकाला वजन की मशीन खराब है

ज्यादा खून निकालकर हम क्या करेंगे। 476 एमएल खून निकाला ही नहीं जा सकता क्योंकि जिस थैली में खून लिया जाता है उसकी क्षमता ही 400 मिलीलीटर की होती है। इससे ज्यादा खून निकालेंगे तो यह अपने आप ही बाहर आने लगेगा। वजन करने वाली मशीन खराब है जिसके बारे में लिखित सूचना सिविल सर्जन को दे दी गई है। रक्तदान करने वालों के साथ व्यवहार सही क्यों नहीं किया गया यह मैं पता करूंगा। -डाॅ. केके जायसवाल, प्रभारी रक्तकोष, जिला अस्पताल

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bilaspur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: जिला अस्पताल में रक्तदान: ज्यादा खून निकालने की शिकायत
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×