• Home
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • हज:मेहरम केटेगरी के लिए 20 तक कर सकेंगे आवेदन
--Advertisement--

हज:मेहरम केटेगरी के लिए 20 तक कर सकेंगे आवेदन

हज 2018 के लिए ऐसी महिला हज आवेदिका जिन्होंने मेहरम के लिए आवेदन नहीं किया है वे 20 मार्च तक हज कमेटी के पास आवेदन कर...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 02:20 AM IST
हज 2018 के लिए ऐसी महिला हज आवेदिका जिन्होंने मेहरम के लिए आवेदन नहीं किया है वे 20 मार्च तक हज कमेटी के पास आवेदन कर सकती हैं। यह व्यवस्था केंद्रीय हज कमेटी ने की है।

छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के चेयरमैन सैयद सैफुद्दीन ने बताया कि ऐसी हज आवेदिका जिन्होंने किसी कारणवश निश्चित समय अवधि में अपने साथ मेहरम का आवेदन नहीं किया है। उनके लिए मेहरम का चयन होना है। ऐसी महिला 20 मार्च तक केंद्रीय हज कमेटी के पास आवेदन भेज सकती हैं। केंद्रीय हज कमेटी ने मेहरम केटेगरी की सीटों के लिए आवेदन मंगवाया है। मेहरम केटेगरी के लिए देश भर में कुल 500 सीटों का निर्धारण किया गया है। समस्त राज्यों से 500 से अधिक आवेदन आने पर केंद्रीय हज कमेटी कुर्राह यानि लॉटरी के माध्यम से उन सीटों का आवंटन करेगी। मेहरम केटेगरी में आवेदन करने के लिए महिला हज यात्री को अपने आवेदन पत्र में अपने संपूर्ण जीवन काल में हज कमेटी, प्राइवेट टूर ऑपरेटर या किसी अन्य माध्यम से हज ना किए हों, हज 2018 के सारे मापदंडों को पूरा करती हो वही पात्र होंगी। उनका हज 2018 के लिए आवेदन जमा हो, आवेदन की प्रक्रिया के समय अपने मेहरम के साथ आवेदन ना कर पाने का स्पष्ट कारण भी बताना होगा। चयनित आवेदक के साथ तथा उक्त महिला का रिश्ता संबंधी दस्तावेज भी देना होगा। इसी मेहरम के साथ यात्रा करने का कारण भी महिला को उल्लेखित करना होगा। इन समस्त दस्तावेजों के साथ अनिवार्य रूप से 20 मार्च तक आवेदन जमा हो जाना चाहिए। इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इस संबंध में छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी से संपर्क कर संपूर्ण जानकारी ली जा सकती है।

500 से अधिक आवेदन आने पर लॉटरी के जरिए आवंटित होंगी सीटें