• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 40 से अधिक कन्याओं के खाते खुलवाए गए
--Advertisement--

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 40 से अधिक कन्याओं के खाते खुलवाए गए

Bilaspur News - समर्पित संस्था द्वारा भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से शहर के गरीब तबकों की बालिकाओं को सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:25 AM IST
सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 40 से अधिक कन्याओं के खाते खुलवाए गए
समर्पित संस्था द्वारा भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से शहर के गरीब तबकों की बालिकाओं को सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ दिलवाने के उद्देश्य से तालापारा के शहरी आजीविका केंद्र में बालिका कल्याण कार्यक्रम आयोजित किया गया। नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल के निर्देश पर आयोजित इस कार्यक्रम में शहर के गरीब तबके के 40 से अधिक कन्याओं के इस योजना के अंतर्गत खाते खुलवाए गए।

उक्त जानकारी देते हुए समर्पित संस्था के अध्यक्ष डाॅ.संदीप शर्मा ने बताया कि भारत सरकार की बालिकाओं के हितार्थ इस महत्वपूर्ण योजना के लाभ से समाज का ऐसा बड़ा वर्ग जो कि दैनिक कमाई पर निर्भर है, पूरी तरह से वंचित है, इसी को ध्यान में रखते हुए समर्पित संस्था ने इस अभियान की शुरुआत की है, ताकि कन्याओं के भविष्य को सुरक्षित व संरक्षित किया जा सके। उन्होंने बताया कि संस्था के कार्यकर्ता झुग्गी झोपड़ी बाहुल्य क्षेत्रों में प्राथमिकता से विभिन्न बैंकों के माध्यम से इस योजना का लाभ गरीब तबकों को दिलवाने का निरंतर प्रयास करते रहेंगे। कार्यक्रम में उपस्थिति भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक योगेश तिवारी ने उपस्थिति महिलाओं को जानकारी दी कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के कल्याण को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि 10 वर्ष तक की कन्या का खाता इस योजना के अंतर्गत उनके नैसर्गिक या विधिक अभिभावक खुलवा सकते हैं, न्यूनतम एक हजार रुपये वार्षिक आधार पर खाता खुलवाया जा सकता है और इसमें सभी बचत योजनाओं से अधिक ब्याज का प्रावधान है। उन्होंने जानकारी दी कि 14 वर्ष तक राशि जमा किए जाने का प्रावधान है और इक्कीस वर्ष पर योजना की परिपक्वता होगी, साथ ही 18वें वर्ष में 50 प्रतिशत राशि के भुगतान की सुविधा है।

तालापारा के शहरी आजीविका केंद्र में बालिका कल्याण कार्यक्रम किया गया

संस्था के आयाेजन में उपस्थित महिलाएं।

X
सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 40 से अधिक कन्याओं के खाते खुलवाए गए
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..