Hindi News »Chhatisgarh »Bilaspur» लगातार चौथे साल फरवरी में 36 डिग्री पार कर गया शहर का तापमान

लगातार चौथे साल फरवरी में 36 डिग्री पार कर गया शहर का तापमान

प्रशासनिक रिपोर्टर | बिलासपुर फरवरी में लगातार चौथे साल शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री को पार कर गया। इससे पहले 2014...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 02:25 AM IST

प्रशासनिक रिपोर्टर | बिलासपुर

फरवरी में लगातार चौथे साल शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री को पार कर गया। इससे पहले 2014 में फरवरी में 33.2 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया था। अब मार्च शुरू होने पर गर्मी ज्यादा महसूस होने लगी है।

शहर में गर्मी किस तरह से बढ़ रही है इस बात का अंदाजा फरवरी में दर्ज हो रहे हैं अधिकतम तापमान से लगाया जा सकता है। वैसे तो बिलासपुर में फरवरी का महीना आमतौर पर ठंड का महीना माना जाता रहा है लेकिन पिछले कुछ वर्षों में मौसम के बदलते तेवर ने लोगों की सोच भी बदलकर रख दी है। फरवरी में भी गर्मी का अहसास होने लगा है तेज धूप खिलने लगी है। लोगों को पता चल जाता है कि अब गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। बीते 4 वर्षों में फरवरी के अधिकतम तापमान पर गौर करें तो 2015 में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था जबकि फरवरी 2016 में यह 37.1 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। पिछले साल अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री दर्ज हुआ जबकि इस बार 28 फरवरी को अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम वेधशाला बहतराई में पिछले दस वर्षाें में दर्ज आंकड़ों पर गौर करें तो 2015 से पहले 2014, 2013, 2011 और 2010 में फरवरी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री से नीचे रहा है। हालांकि 2012 में 36.5, 2009 में 38.2 डिग्री अधिकतम तापमान फरवरी माह में दर्ज हो चुका है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बिलासपुर में फरवरी में कभी कम तो कभी ज्यादा तापमान दर्ज होता रहा है। यानी इसमें समानता नहीं है। फरवरी का माह बीत चुका है और मार्च शुरू हो गया है। 1 मार्च को सुबह से ही अच्छी धूप खिल गई। दोपहर में गर्मी का एहसास हुआ। लोगों को पंखे की जरूरत महसूस हुई। शहर के कई इलाकों में कूलर भी शुरू हो चुका है। वहीं दफ्तरों व घरों में भी एयर कंडीशन चल रहे हैं। दोपहर में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि बुधवार की रात को न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अब रात और दिन दोनों का तापमान बढ़ेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: लगातार चौथे साल फरवरी में 36 डिग्री पार कर गया शहर का तापमान
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bilaspur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×