• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bilaspur
  • मोबाइल पर अब छत्तीसगढ़ी की बोर्ड, अपलोड हुए 10 हजार शब्द
--Advertisement--

मोबाइल पर अब छत्तीसगढ़ी की-बोर्ड, अपलोड हुए 10 हजार शब्द

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:25 AM IST

Bilaspur News - जिस तरह आप अपने मोबाइल पर अंग्रेजी, हिंदी या दूसरी भाषाओं में मैसेज टाइप करते हैं, अब उसी तरह छत्तीसगढ़ी में भी टाइप...

मोबाइल पर अब छत्तीसगढ़ी की-बोर्ड, अपलोड हुए 10 हजार शब्द
जिस तरह आप अपने मोबाइल पर अंग्रेजी, हिंदी या दूसरी भाषाओं में मैसेज टाइप करते हैं, अब उसी तरह छत्तीसगढ़ी में भी टाइप किया जा सकता है। गूगल ने छत्तीसगढ़ी के शब्दकोष के आधार पर की बोर्ड तैयार किया है। इसे बनाने में हाईकोर्ट के वकील व भिलाई के साहित्यकार संजीव तिवारी सहित अन्य ने योगदान दिया है। संजीव ने गूगल को करीब 10 हजार छत्तीसगढ़ी के शब्द टाइप कर उपलब्ध कराए। ऑटो फिल, करेक्शन की सुविधा से अब लेख व मैसेज जल्दी टाइप किए जा सकते हैं। पूरा शब्द टाइप करने की जरूरत नहीं है।

अब मोबाइल पर अन्य हिंदी, अंग्रेजी या अन्य दूसरी भाषाओं की तरह ही छत्तीसगढ़ी में भी मैसेज टाइप किया जा सकता है। मोबाइल पर भाषा चयन के विकल्प में छत्तीसगढ़ी का चयन कर ऐसा किया जा सकता है। गूगल ने बोल-चाल में आम तौर पर उपयोग में आने वाले छत्तीसगढ़ी के करीब 15 हजार शब्दों के आधार पर की बोर्ड लांच किया है। इसे तैयार करने में छत्तीसगढ़ी साहित्यकार संजीव तिवारी ने अहम योगदान दिया है। उन्होंने गूगल को छत्तीसगढ़ी के करीब 10 हजार वाक्य टाइप कर उपलब्ध कराए। हर वाक्य में करीब 6 शब्द थे। छत्तीसगढ़ी लिखने का विकल्प चुनने के बाद ऑटो स्पेल में ये शब्द आ जाते हैं, जिसका चयन कर आसानी से मैसेज टाइप किया जा सकता है।

संजीव तिवारी

गूगल ने लोकभाषाओं के लिए अलग से की बोर्ड लांच किया है, इससे लोकभाषा में ऑटो फिल, सजेशन, करेक्शन आदि की सुविधा मिल रही है। अब अपनी लोकभाषा में मोबाइल पर मैसेज टाइप करना आसान हो गया है। छत्तीसगढ़ी का विकल्प चुनने के बाद ऑटो फिल की सुविधा मिलेगी, इससे पूरा शब्द टाइप नहीं करना पड़ेगा। लेख या मैसेज जल्दी टाइप किया जा सकेगा।

ऑटो फिल विकल्प से छत्तीसगढ़ी

टाइप करना हुआ आसान

X
मोबाइल पर अब छत्तीसगढ़ी की-बोर्ड, अपलोड हुए 10 हजार शब्द
Astrology

Recommended

Click to listen..